MP: करणी सेना की हुंकार- खत्म करो जातिगत आरक्षण, भोपाल के जंबूरी मैदान पर उमड़ा जनसैलाब

MP: करणी सेना की हुंकार- खत्म करो जातिगत आरक्षण, भोपाल के जंबूरी मैदान पर उमड़ा जनसैलाब

प्रेषित समय :16:04:14 PM / Sun, Jan 8th, 2023

भोपाल. आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग, जातिगत आरक्षण की पुन: समीक्षा और एट्रोसिटी एक्ट के विरोध सहित 21 सूत्रीय मांगों को लेकर रविवार को भेल जंबूरी मैदान पर राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने अपना दम दिखाया. महासम्मेलन में रविवार दोपहर तक तीन लाख से अधिक लोग जुट चुके हैं.

करणी सेना प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर ने चेतावनी दी कि सरकार जातिगत आरक्षण समाप्त करें वरना हम चुनावी राजनीति से परहेज नहीं करेंगे. हम व्यवस्था सुधार के लिए आंदोलन कर रहे हैं. सवर्ण और पिछड़ा वर्ग हमारे साथ है. हम मिलकर तख्ता पलट देंगे. करणी सेना, आर्थिक आधार पर आरक्षण, जातिगत आरक्षण की पुनः: समीक्षा और ऐट्रोसिटी एक्ट के दुरुपयोग के विरोध सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रही है.

करणी सेना प्रमुख जीवन सिंह ने चार बजे तक सरकार को समय दिया है. फिर आगे की रणनीति बनेगी. उन्होंने शहर की सीमाओं पर बसों को रोकने का सरकार पर लगाया आरोप. उन्होंने कहा कि सरकार के इशारे पर जंबूरी मैदान व आसपास इलाके का नेटवर्क बंद किया गया. जिससे इंटरनेट मीडिया पर सरकार के खिलाफ कोई आवाज लोगों तक नहीं पहुंचे.

राजस्थान से आए दादा महिपाल सिंह मकराना ने कहा कि आज ये ऐतिहासिक दिन है. कहां राजा भोज, कहां गंगू तेली. समझ में उनको आ गया होगा पांच जनवरी और आठ जनवरी का अंतर. आप एकता बनाए रखिए. सरकार झुकेगी. हम माई के लाल सरकार गिरा सकते हैं, तो झुका भी सकते हैं. कुछ लोग सीएम की पुडिय़ा खा आए. आज हमने उन्हें ताकत दिखा दी.

मांग नहीं मांगी तो भूखहडताल

जंबूरी मैदान पर शनिवार शाम से लोगों का जुटना शुरू हो गया था. धीरे-धीरे बढ़कर रात में ही संख्या 50 हजार तक जा पहुंची थी. ऐसे में हजारों लोगों ने कड़ाके की सर्दी में खुले आसमान नीचे रात बिताई. वहीं, मैदान सुबह 11.30 बजे तक करीब तीन लाख से अधिक लोग जुट चुके हैं. चार पहिया वाहनों, ट्रकों सहित रेल-बस से पहुंचे लोग अपने साथ ठंड के बचाव के साधनों के अलावा राशन भी लेकर आए हैं. महासम्मेलन में प्रदेश के इंदौर, रतलाम, मंदसौर सहित कई जिलों सहित, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे आसपास के राज्यों से लोग पहुंचे हैं और यह सिलसिला जारी है. प्रशासन का कहना है कि एक दिन के प्रदर्शन की अनुमति है. शाम तक प्रदर्शनकारी लौट जाएंगे. वहीं, प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि हम मांगे पूरी होने तक यहीं धरना देंगे. हालांकि, जीवन सिंह शेरपुर ने कहा है कि हम आंदोलन लंबा नहीं खींचेगे.

मोदी तुमसे बैर नहीं, शिवराज तेरी खैर नहीं

इस महाजमावड़े के दौरान भीड़ में यह नारा भी गूंजा कि मोदी तुमसे बैर नहीं, शिवराज तेरी खैर नहीं. करणी सेना के लोगों ने कहा कि यदि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो आगामी चुनाव में भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया जाएगा.

राशन, सिगड़ी, टेंट लेकर पहुंचे लोग

जंबूरी मैदान में करणी सेना को कार्यक्रम के एक दिन की अनुमति दी गई है, लेकिन शामिल ज्यादातर लोग दो से चार दिन का राशन लेकर आए हैं. इनके पास गैस सिलेंडर से लेकर सिगड़ी है. ट्रकों में जलाऊ लकड़ी है, जिसका उपयोग इन्होंने रात को अलाव जलाने में किया था. कुछ लोगों ने अपने-अपने टेंट लगाएं हैं. रविवार दोपहर एक बजे तक जन आंदोलन शांतिपूर्वक चल रहा है. सुबह से पुलिस ने भी इलाके के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग शनिवार रात से ही पहुंचने लगे थे. वहीं आठ वर्षीय एना बाईसा 400 किलोमीटर रतलाम से पैदल यात्रा करके जंबूरी मैदान पर शनिवार को पहुंचीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP में शीतलहर- जबलपुर, भोपाल सहित तीन शहरों में रहा तीव्र शीतल दिन

भोपाल की प्रगति सिंह दांगी को पीएचडी की उपाधि मिली

Jabalpur: मटर के कम दाम मिलने से भड़के किसान, जबलपुर-भोपाल राजमार्ग पर वाहन खड़े कर लगाया जाम

Rail News: सूबेदारगंज-सिकंदराबाद-सूबेदारगंज के मध्य भोपाल होकर चलेगी स्पेशल ट्रेन

MP: भोपाल में सांची दूध के दाम दो रुपये लीटर तक बढ़े, रविवार से लागू होंगी नई दरें

Leave a Reply