जोशीमठ के हालात खतरनाक, उत्तराखंड के सीएम ने की पीएम मोदी से फोन पर बात, पीएमओ गंभीर

जोशीमठ के हालात खतरनाक, उत्तराखंड के सीएम ने की पीएम मोदी से फोन पर बात, पीएमओ गंभीर

प्रेषित समय :16:10:43 PM / Sun, Jan 8th, 2023

देहरादून. उत्तराखंड के जोशीमठ में लगातार दरकती सड़कों और मकानों के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) भी एक्शन में गया है. ताजा जानकारी के मुताबिक, पीएमओ ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है. यह बैठक प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ. पीके मिश्रा की अध्यक्षता में होगी. बैठक में आपदा प्रबंधन के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

जोशीमठ पर पीएमओ हाई लेवल मीटिंग करने जा रहा है, जिसमें भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे और जोशीमठ के हालात की उच्च स्तरीय समीक्षा की जाएगी. जोशीमठ के जिला पदाधिकारी भी इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे. इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. धामी ने बताया कि पीएम मोदी हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है.

इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए शनिवार को जोशीमठ का दौरा किया था. उन्होंने शहर को बचाने के लिए सभी प्रयासों का वादा करते हुए लगभग 600 प्रभावित परिवारों को तत्काल खाली करने का निर्देश दिया है. इस बीच, हर रोज नए मकानों में दरारें आ रही हैं. मामला कोर्ट में भी जा सकता है.

जोशीमठ कहां स्थित है और इसका क्या महत्व है

उत्तराखंड का जोशीमठ आज पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां लगभग 17,000 लोग रहते हैं. यह शहर बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब जैसे हिंदू और सिख तीर्थों की तीर्थयात्राओं का प्रवेश द्वार है. हर साल यहां लाखों पर्यटक आते हैं और हिमालय के कुछ हिस्सों में ट्रेकिंग या औली में स्की करते हैं. सड़कों और मकानों में दरारें पड़ने की सूचना मिलने के बाद से अधिकारी एक्शन में हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है. लगभग हर रोज नए स्थानों पर दरारों की सूचना आ रही है. कुछ लोगों का कहना है कि यहां जारी परियोजनाओं के कारण पहाड़ों को नुकसान पहुंचा और अब यह स्थिति आ गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake: उत्तराखंड और नेपाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, तीव्रता 4.7 व 5.3 हुई रिकार्ड

उत्तराखंड के धारचूला में तटबंध निर्माण कर रहे मजदूरों पर नेपाल की ओर से पत्थरबाजी

जबलपुर में केन्द्रीय राज्यमंत्री से मिले उत्तराखंड वासी, सामुदायिक भवन हेतु भूमि आवंटन के लिए ज्ञापन सौंपा

उत्तराखंड न्यूज़: अल्मोड़ा में बारातियों से भरी कार नदी में गिरी, 4 लोगों की मौत

उत्तराखंड के चमोली में कैल नदी में डूबने से 4 किशोरों की मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा

उत्तराखंड : धामी कैबिनेट ने हाईकोर्ट को नैनीताल से हल्द्वानी शिफ्ट करने का लिया फैसला, वकीलों में नाराजगी

Baba Ramdev की पतंजलि की 5 दवाओं पर लगी रोक को उत्तराखंड सरकार ने हटाया, कहा-गलती से लगा दी थी बैन

Leave a Reply