मौसम विभाग का अलर्ट: देश के अधिकांश हिस्सों में चलेगी भीषण शीतलहर

मौसम विभाग का अलर्ट: देश के अधिकांश हिस्सों में चलेगी भीषण शीतलहर

प्रेषित समय :14:08:42 PM / Tue, Jan 3rd, 2023

दिल्ली. देश के कुछ राज्यों के छोड़कर शेष भारत भीषण शीतलहर चलने के कारण कड़ाके की ठंड की चपेट में है. साथ ही अनेक राज्यों में घना कोहरा भी छाये रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है. मौसम विभाग ने कहा है कि देश के अधिकांश हिस्सो में फिलहाल ठंड का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा, जबकि कुछ इलाकों में शीतलहर चलेगी.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गंगा से लगते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने के कारण फिलहाल कड़ाके की सर्दी से छुटकारा मिलने की संभावना काफी कम है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, त्रिपुरा में कड़ाके की ठंड पडग़ी. इसके साथ ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार में अगले 5 दिनों तक घना से काफी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. उत्तराखंड में अगले 48 घंटों तक कोहरे का प्रकोप रहने का पूर्वानुमान है. हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में भी अगले 2-3 दिनों तक कोहरा का छाया रहेगा. वहीं ओडिशा में भी अगले 24 घंटों तक कोहरा देखा जा सकता है.

मौसम विभाग ने उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज 3 से 6 जनवरी 2023 तक भीषण शीतलहर चलने की संभावना जताई है. इसके अलावा पंजाब में 3 और 4 जनवरी को शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. वहीं मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश होने की भी संभावना जताई है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अंडमान निकोबाद, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पुडुचेरी में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नये साल में बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप, उत्तर-पूर्वी भारत में कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना

पहाड़ों पर बर्फबारी: शीतलहर और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगी ठंड, अलर्ट जारी

शीतलहर के शिकंजे में कांपा उत्तर भारत, दो दिन बाद मिल सकती है कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कश्मीर घाटी के अनेक स्थानों पर माइनस में पहुंचा तापमान

शीतलहर की गिरफ्त में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

Leave a Reply