देश में नये साल में लांच होगी भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन, केंद्र सरकार ने तय की कीमत

देश में नये साल में लांच होगी भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन, केंद्र सरकार ने तय की कीमत

प्रेषित समय :12:42:09 PM / Tue, Dec 27th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार ने देश-दुनिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय नेजल वैक्सीन की कीमत तय कर दी है. केंद्र सरकार ने नेजल वैक्सीन की कीमत जीएसटी के साथ 840 रुपए निर्धारित की है. बताया जा रहा है कि नेजल वैक्सीन की कीमत 800+5 प्रतिशत जीएसअी के साथ 840 रुपए होगी. फिलहाल यह सरकार द्वारा तय की गई कीमत है. लेकिन भारत बायोटेक कंपनी चाहती है कि टीके की कीमत को 1000 रखा जाए. निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज के रूप में इस वैक्सीन को शुरुआत में लगाया जाएगा. यह नेजल वैक्सीन भारत बायोटेक की है.

गौरतलब है कि इंट्रानेजल वैक्सीन को पहले कोवैक्सीन या कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए बूस्टर शॉट के रूप में मंजूरी मिली थी. अब यह नेजल वैक्सीन जनवरी के अंत तक उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हैं. भारत बॉयोटेक ने इस नेजल वैक्सीन को वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया है. इस मामले पर भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्णा एला का कहना है कि इनकोवैक कोविड के खिलाफ लडऩे में कारगर साबित होगी.

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 157 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,459 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,421 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह आठ बजे जारी लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार मृतक संख्या बढ़कर 5,30,696 हो गई है. संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Supreme Court में केंद्र सरकार का हलफनामा, कहा- कोरोना वैक्सीन से मौत के लिए हम जिम्मेदार नहीं

DCGI ने दी भारत बायोटेक की कोविड-19 इंट्रानेजल वैक्सीन को मंजूरी

अब बिल्ली पालने के लिए भी लेना होगा लाइसेंस, एंटी-रेबीज वैक्सीनेशन का प्रमाणपत्र भी जरूरी

कोविड वैक्सीन सेंटर पहुंचा युवक, बोला -मेरे शेरू, टॉमी, मोती को भी लगाओ इंजेक्शन, कर्मियों ने समझाइस तो कर दी पिटाई

नाक से दी जाने वाली वैक्सीन को डीजीसीआईई से मिली मंजूरी, बड़ी कामयाबी मानी जा रही

Leave a Reply