बर्फीले तूफान से जापान में हाहाकार मचा, 14 लोगों की मौत, 87 घायल

बर्फीले तूफान से जापान में हाहाकार मचा, 14 लोगों की मौत, 87 घायल

प्रेषित समय :19:47:11 PM / Mon, Dec 26th, 2022

टोक्यो. बर्फीले तूफान का कहर अब अमेरिका के साथ-साथ जापान में भी देखने को मिल रहा है. बीते 17 दिसंबर से जापान के कुछ हिस्सों में भारी बर्फबारी हुई है, जिसके चलते 14 लोगों की मौत हो गई और 87 लोग घायल हो गए. जापान के निगाता प्रान्त के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 मी 20 सेमी बर्फबारी देखी गई है. शनिवार से हुई बर्फबारी से क्षेत्र में ब्लैकआउट हो गया है. करीब दो हजार घरों में बिजली नहीं रही. मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों से सतर्क रहने और गैर-जरूरी जगहों पर जाने से बचने को कहा है.

बर्फबारी के कारण रेल और हवाई सेवा दोनों ही प्रभावित हो गई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक भीषण सर्दी के बीच बीते एक सप्ताह से जापान के उत्तरी हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही है. अधिकांश सड़कें बर्फ से ढक गई हैं, जिससे सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं. स्थानीय प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में निवासियों से छतों से बर्फ हटाने के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है. अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, क्रिसमस की सुबह लगभग 20,000 घरों में बिजली की सप्लाई बाधित हो गई थी.

जापान के सबसे उत्तरी मुख्य द्वीप में भारी बर्फबारी के चलते इलेक्ट्रिक पावर ट्रांसमिशन टावर गिर गया. हालांकि उसी दिन बाद में अधिकांश क्षेत्रों में बिजली बहाल कर दी गई थी. परिवहन मंत्रालय के अनुसार, रविवार तक उत्तरी जापान में दर्जनों ट्रेनों और उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन ज्यादातर सेवाएं फिर से शुरू हो गई थीं.

आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि टोक्यो के उत्तर में लगभग 300 किमी (180 मील) उत्तर में यामागाटा प्रान्त के नागई शहर में शनिवार को छत पर बर्फ के एक मोटे ढेर के नीचे दबी एक महिला मृत पाई गई, जो अचानक उस पर गिर गई. बता दें कि अमेरिका में भी बर्फीले तूफान का कहर जारी है, जहां 25 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं कई इलाकों में लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में तबाही मचा रहा बम चक्रवात, बर्फीले तूफान से अब तक 18 लोगों की मौत

न्यूयॉर्क में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 6 फीट तक जमी बर्फ, सड़कें हुई सुनसान

अरुणाचल प्रदेश : बर्फीले तूफान में फंसे सेना के 7 जवान शहीद, दो दिन पहले हुए थे लापता, मिला शव

अमेरिका में तेज हवाओं और बर्फबारी के साथ बर्फीले तूफान ने मचाया कहर

हिमाचल के किन्नौर में बर्फीले तूफान में फंसे 3 पर्वतारोहियों की मौत, 10 लोग सुरक्षित बचाए गए

रूस में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच पर्वतारोहियों की मौत, 14 को बचाया गया

Leave a Reply