लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री का बयान: राज्यों को दी गई है जीनोम सीक्वेंस करने की सलाह

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री का बयान: राज्यों को दी गई है जीनोम सीक्वेंस करने की सलाह

प्रेषित समय :15:25:30 PM / Thu, Dec 22nd, 2022

दिल्ली. चीन सहित अनेक देशों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि कोरोना से कई देश प्रभावित हुए हैं. कई देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अपने यहां राज्यों को जीनोम सीक्वेंस करने की सलाह दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में कहा कि दुनिया में कोरोना के केसों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. कोविड स्वास्थ्य और अजीविका को प्रभावित कर रहा है. यह दुनिया के लिए खतरा है और इसने हर देश को प्रभावित किया है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से कोविड केसों में वृद्धि फिर से देखी जा रही है. हालांकि भारत में रोजाना 153 केस आ रहे है, लेकिन दुनिया में 5.87 लाख कोविड के नए केस आ रहे हैं. जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और इटली में केस और मौतों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. चीन से भी कुछ ऐसी खबरें आ रही हैं, जोकि मीडिया में देखी जा सकती है.

देश में कोरोना के हालात और तैयारियों को लेकर मनसुख मांडविया ने कहा कि सरकार लगातार कदम उठा रही है और राज्यों को भी अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है. साथ ही राज्यों को जीनोम सीक्वेंस करने की भी सलाह दी गई है, ताकि नए वेरिएंट का भी पता लगाया जा सके. नए साल और त्योहार को देखते हुए मास्क, सेनेटाइजर और दूसरे कोरोना उपायों को अपनाने की सलाह दी गई है.

उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए रेंडम सैंपिलिंग शुरू कर दी है. भारत बेहतर तरीके से कोविड मैनेजमेंट कर रहा है और इसको भी आगे जारी रखेंगे. सदन के साथी भी इसमें सहयोग दे और कोविड वैक्सीन लगाकर इसके खिलाफ अपनी सामूहिक लड़ाई लडऩे की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कोरोना को लेकर केंद्र की प्रतिबद्धता के बारे में कहा कि भारत में रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीन लगाई गई है. सरकार कोरोना पर नियंत्रण को लेकर प्रतिबद्ध है.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को ही विश्वभर में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के ताजा मामलों को देखते हुए एक समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और टीकाकरण को लगातार जारी रखने की सलाह दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: कोरोना के पांच नए मरीज मिले, एक की मौत: सीएम केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

साहेब! कोरोना से डर नहीं लगता, भारत जोड़ो यात्रा से डर लगता है?

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

Congress- भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करेगी, मांडविया के पत्र पर जयराम रमेश बोले

UP News: योगी सरकार का कोरोना पर बड़ा आदेश, अब विदेश से लौटने पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

Leave a Reply