मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

प्रेषित समय :19:45:59 PM / Wed, Dec 21st, 2022

पलपल संवाददाता, एमपी. चीन में एक बार फिर कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच केन्द्र व राज्य की सरकारों ने कोरोना को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. एमपी के सभी जिलों में मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी (सीएमएचओ) को कोरोना संक्रमण बढऩे से पहले नियंत्रण करने सर्विलांस सेम्पल व पाजिटिव मरीजों के सेम्पल की जीनोम टेस्टिंग कराने के निर्देश जारी किए गए है.

बताया गया है कि एमपी में कोरोना को लेकर सरकार पहले से ही सतर्कता बरत रही है. सभी जिलों के सीएमएचओ को निर्देश जारी कर दिए गए है कि सेम्पलिंग में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए. हालांकि अभी प्रदेश में कोरोना के सिर्फ 7 एक्टिव मामले में है जो भोपाल व खंडवा में है. ये सभी मरीज होम आईसोलेशन में उपचार करा रहे है. इसके अलावा एक एक्टिव मामला इंदौर में है. यदि जबलपुर की बात की जाए तो यहां पर कोई भी एक्टिव केस नहीं है, इसके बाद भी पूरी सावधानी बरती जा रही है. जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार सेम्पलिंग की जा रही है, ताकि समय रहते इलाज किया जा सके. गौरतलब है कि एमपी में सबसे ज्यादा पाजिविटी रेट खंडवा का है, कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 0.66 प्रतिशत है, भोपाल में 0.49 व इंदौर में 0.24 प्रतिशत है.

एमपी के 42 जिलों में कोरोना संक्रमण की दर शून्य-
सूत्रों के अनुसार एमपी के 42 जिलों में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने के लिए लगातार सेम्पलिंग की जा रही है. सर्विलांस सेम्पलिंग में उन लोगों के सेम्पल लिए जा रहे है जो सर्दी, खांसी के साथ बुखार की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे है. अभी तक इन 42 जिलों में एक भी कोरोना पाजिटिव मामला सामने नहीं आया है. जिसके चलते इन जिलों की कोविड संक्रमण दर शून्य घोषित की गई है. वहीं सात जिलों में कोरोना संक्रमण की निगरानी करने एक भी सर्विलांस सेम्पल नहीं लिया गया है. जिसमें छिंदवाड़ा, आगर मालवा, निवाड़ी, दतिया, सिंगरौली व सीधी है. कोरोना संक्रमण को केन्द्र सरकार ने भी गंभीरता से लिया है, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा के बाद नीति आयोग के डा. वीके पॉल ने लोगों से भीड़भाड़ में मास्क लगाने व एक दूसरे दूरी बनाकर रहने की सलाह दी है.

जबलपुर में नहीं है कोई एक्टिव मामला-
यदि जबलपुर की बात की जाए तो यहां पर प्रतिदिन 60 से 80 लोगों के सेम्पलिंग की जा रही है, अभी तक कोरोना का कोई एक्टिव मामला नहीं है. जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. अभी तक जबलपुर में कोरोना से 817 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के एक्टिव मामले 68645 सामने आए है. जिसमें 67828 कोरोना संक्रमित लोग उपचार के बाद स्वस्थ हुए है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP News: योगी सरकार का कोरोना पर बड़ा आदेश, अब विदेश से लौटने पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

कोरोना संकट : देशहित में रद्द कीजिए भारत जोड़ो यात्रा, स्वास्थ्य मंत्री की राहुल गांधी से अपील

कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग

चीन में फिर कोरोना से मचा कोहराम, दवाई के लिए भीख मांग रहे लोग, श्मशान में भी लंबी कतार

चीन में कोरोना ने फिर मचाया हाहाकार, दवाएं हुईं खत्म

Leave a Reply