आने वाला साल भारत के लिए मौजूदा साल से ज्यादा मुश्किल होने वाला है: रघुराम राजन

आने वाला साल भारत के लिए मौजूदा साल से ज्यादा मुश्किल होने वाला है: रघुराम राजन

प्रेषित समय :20:22:33 PM / Thu, Dec 15th, 2022

जयपुर. राजस्थान में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ शामिल होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को कहा कि उनका मानना है कि देश भाग्यशाली होगा, अगर वह अगले साल 5 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल कर लेता है. पूर्व गवर्नर ने यह भी कहा कि अगला साल मौजूदा वाले से ज्यादा मुश्किल होने वाला है. उन्होंने कहा कि इस साल युद्ध की वजह से कई सारी मुश्किलें आईं हैं. उन्होंने बताया कि दुनिया में ग्रोथ की रफ्तार धीमी होने वाली है. लोग ब्याज दरों को बढ़ा रहे हैं, जिससे ग्रोथ में गिरावट आती है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बात करते हुए आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने कहा कि भारत को भी जल्द झटका लगने वाला है. उन्होंने कहा कि भारत में भी ब्याज दरें बढ़ी हैं, लेकिन भारत के निर्यात में थोड़ी गिरावट आ रही है. राजन ने कहा कि भारत की महंगाई की समस्या कमोडिटी की बढ़ती कीमतों में ज्यादा है. सब्जियों में भी महंगाई की समस्या है. उन्होंने कहा कि यह ग्रोथ के लिए नकारात्मक होने वाला है. अर्थशास्त्री ने कहा कि वे सोचते हैं कि हम भाग्यशाली होंगे, अगर हम अगले साल 5 प्रतिशत की ग्रोथ पर आ पाते हैं.

आरबीआई के पूर्व गवर्नर राजन ने कहा कि ग्रोथ के आंकड़ों के साथ मुश्किल यह है कि आपको समझना होगा कि आप किसके मुकाबले में इसे माप रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल की हमारी तिमाही बहुत बुरी रही थी और आप उसके मुकाबले गणना करते हैं जो बहुत अच्छा दिखता है. तो आपको महामारी से पहले 2019 में देखना चाहिए और फिर मौजूदा समय पर नजर डालनी चाहिए.

रघुराम राजन ने कहा कि अगर आप 2019 के मुकाबले 2022 को देखते हैं, तो ग्रोथ सालाना दो प्रतिशत के करीब होगी. यह हमारे लिए बहुत कम है. राहुल गांधी के यह पूछने पर कि इससे उनका क्या मतलब है, राजन ने कहा कि महामारी समस्या का हिस्सा है, लेकिन हमारी ग्रोथ महामारी से पहले भी धीमी पड़ रही थी. उन्होंने बताया कि हम 9 से 5 प्रतिशत पर आ गए थे. और हमने कोई सुधार नहीं किए, जिससे ग्रोथ को बढ़ाया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan News : जगद्गुरुरामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में योगसाधना भवन का लोकार्पण!

राजस्थान: जिस महिला की हत्या के आरोप ढाई साल से जेल में बंद थे युवक, वो सात साल बाद मिली जिंदा

राजस्थान: जिसकी हत्या के आरोप ढाई साल से जेल में बंद थे युवक, वो सात साल बाद मिली जिंदा

Leave a Reply