भारतीय नौसेना का बड़ा निर्णय: अब मार्कोस कमांडो फोर्स में भी शामिल हो सकेंगी महिलाएं

भारतीय नौसेना का बड़ा निर्णय: अब मार्कोस कमांडो फोर्स में भी शामिल हो सकेंगी महिलाएं

प्रेषित समय :14:53:11 PM / Mon, Dec 12th, 2022

दिल्ली. भारतीय नौसेना ने बड़ा निर्णय लेते हुए महिलाओं को अपनी स्पेशल कमांडो फोर्स में शामिल करने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के कुछ सबसे मजबूत सैनिकों को शामिल करके उनकी स्पेशल फोर्स बनाई जाती है. जो कठोर प्रशिक्षण से गुजरते हैं. ये कमांडो खतरनाक इलाकों में तेजी से और चोरी-छिपे दुश्मन का हर तरीके से जवाब देने में सक्षम हैं. मार्कोस कमांडो फोर्स में अब तक केवल पुरुष ही शामिल होते रहे हैं. इस मायने में नौसेना का ये फैसला ऐतिहासिक है.

एक रिपोर्ट के अनुसार नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि नौसेना में अगर महिलाएं इसके लिए सभी जरूरी मानदंडों को पूरा करती हैं, तो वे अब समुद्री मार्कोस कमांडो बन सकती हैं. यह वास्तव में भारत के सैन्य इतिहास में एक ऐतिहासिक पल है. किसी को भी सीधे स्पेशल फोर्स की यूनिट में नहीं भेजा जाता है. लोगों को इसके लिए स्वयं अपना नाम भेजना होता है.

जानकारी के अनुसार मार्कोस को कई खतरनाक मिशनों को अंजाम देने के लिए कठोर ट्रेनिंग दी जाती है और वे समुद्र, हवा और जमीन पर हर तरह के मिशन को पूरा करने का काम कर सकते हैं. ये कमांडो दुश्मन के युद्धपोतों, सागर के तटीय इलाकों में हर तरह के हालात में जंग कर सकते हैं. वे समुद्र में भी आतंकवादियों से लड़ सकते हैं. उन्हें आतंकवादियों से निपटने के लिए कश्मीर के वुलर झील के इलाके में भी तैनात किया गया है.

नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि स्वेच्छा से मार्कोस बनने का विकल्प महिला अधिकारियों और नाविकों दोनों के लिए खुला होगा. महिला नाविक अगले साल अग्निवीर के रूप में सेवा में शामिल होने जा रही हैं. महिलाओं के लिए नौसेना की स्पेशल कमांडो फोर्स में शामिल होने का मौका ऐसे समय पर खुला है, जब सेना उन्हें पहली बार ऑफिसर रैंक कैडर से नीचे के कर्मियों में शामिल करने की दहलीज पर है. नौसेना ओडिशा में आईएनएस चिल्का प्रशिक्षण केंद्र में महिलाओं सहित अग्निवीरों के अपने पहले बैच को प्रशिक्षण दे रही है. नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच में 341 महिलाओं सहित 3,000 ट्रेनी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वायुसेना में 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका

LOC पर घुसपैठ रोकने भारतीय सेना ने सीमा पर इंस्टॉल किए क्वाडकॉप्टर जैमर और मल्टी-शॉट गन

Atmanirbhar Bharat: वडोदरा में वायुसेना के लिए टाटा एवं एयरबस मिलकर बनायेंगे सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान

जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण, डीआरडीओ और नौसेना की कामयाबी

समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताकत: नौसेना को मिला पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत

भारतीय नौसेना में इन पदों पर बिना परीक्षा पा सकते हैं नौकरी

डीआरडीओ ने नौसेना के जहाज से किया वीएल-एसआरएसएएम का सफल परीक्षण, भारत की बड़ी सफलता

Leave a Reply