PM Modi रविवार को महाराष्ट्र को देंगे 75 हजार करोड़ का तोहफा, गोवा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

PM Modi रविवार को महाराष्ट्र को देंगे 75 हजार करोड़ का तोहफा, गोवा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

प्रेषित समय :19:02:49 PM / Sat, Dec 10th, 2022

नई दिल्ली. पीएम मोदी 11 दिसंबर (रविवार) को महाराष्ट्र और गोवा की यात्रा करने वाले हैं. इस दौरान पीएम महाराष्ट्र में 75 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वहीं, गोवा में वह मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. महाराष्ट्र में पीएम मोदी नागपुर और शिर्डी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. समृद्धि महामार्ग को नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है. यह देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के पीएम के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है. यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया यह बड़ा तोहफा

मोदी, राष्ट्र को समर्पित करेंगे एम्स नागपुर

पीएम मोदी रविवार को एम्स नागपुर राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एक अस्पताल है. इसमें ओपीडी, आईपीडी, डायग्नोस्टिक सेवाएं, ऑपरेशन थिएटर और 38 विभाग शामिल हैं, जिसमें आयुर्विज्ञान की सभी प्रमुख विशेषता और सुपरस्पेशियलिटी शामिल हैं. यह अस्पताल महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है और गढ़चिरौली, गोंदिया और मेलघाट के आसपास के आदिवासी क्षेत्रों के लिए वरदान है. आपको बता दें इस अस्पताल का शिलान्यास भी जुलाई 2017 में पीएम मोदी द्वारा किया गया था. इसे केंद्रीय क्षेत्र की योजना - प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया गया है.

नागपुर मेट्रो, फेज-1 व फेज-2

शहरी गतिशीलता में क्रांति लाने वाला एक और कदम उठाते हुए पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के पहले चरण का लोकार्पण करेंगे और दूसरे चरण की आधारशिला रखेंगे.वह खपरी मेट्रो स्टेशन पर दो मेट्रो ट्रेनों- खपरी से ऑटोमोटिव स्क्वायर (ऑरेंज लाइन) और प्रजापति नगर से लोकमान्य नगर (एक्वा लाइन) को हरी झंडी दिखाएंगे. नागपुर मेट्रो का पहला चरण 8650 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. प्रधानमंत्री 6700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाले नागपुर मेट्रो फेज-2 का शिलान्यास भी करेंगे.

मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, गोवा

पीएम मोदी गोवा में मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे.हवाई अड्डे की आधारशिला नवंबर 2016 में खुद प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी. इस हवाई अड्डे को लगभग 2,870 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है. इसे स्थायी बुनियादी ढांचे के थीम पर तैयार किया गया है और इसमें सौर अन्य सुविधाओं के साथ-साथ ऊर्जा संयंत्र, हरित भवन, रनवे पर एलईडी लाइटें, वर्षा जल संचयन, रीसाइक्लिंग सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सीवेज उपचार संयंत्र हैं. इसने 3-डी मोनोलिथिक प्रीकास्ट बिल्डिंग, स्टेबिल रोड, रोबोमैटिक हॉलो प्रीकास्ट वॉल, 5जी कंपैटिबल आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कुछ सर्वश्रेष्ठ तकनीकों को अपनाया है. हवाई अड्डे की कुछ विशेषताओं में दुनिया के सबसे बड़े विमानों को संभालने में सक्षम रनवे, विमानों के लिए रात की पार्किंग सुविधा के साथ-साथ 14 पार्किंग बे, सेल्फ-बैगेज ड्रॉप सुविधाएं, अत्याधुनिक और आत्मनिर्भर हवाई नेविगेशन बुनियादी ढांचा शामिल हैं. विश्वस्तरीय हवाई अड्डा होने के साथ-साथ यह हवाईअड्डा आगंतुकों को गोवा का एहसास और अनुभव भी प्रदान करेगा. हवाई अड्डे के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी की भी योजना है.

520 किलोमीटर लंबे समृद्धि महामार्ग का उद्घाटन

पीएम मोदी 11 दिसंबर (रविवार) को नागपुर और शिर्डी को जोड़ने वाले 520 किलोमीटर लंबे समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना, देश भर में बेहतर कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे को लेकर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है. इस 701 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को लगभग 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. यह भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे में से एक है. इसके महाराष्ट्र के 10 जिलों और अमरावती, औरंगाबाद और नासिक के प्रमुख शहरी क्षेत्रों व उत्तरी महाराष्ट्र के क्षेत्रों सहित राज्य के लगभग 24 जिलों के विकास में मदद मिलेगी.

अन्य परियोजनाएं

पीएम मोदी 11 दिसंबर को नागपुर रेलवे स्टेशन पर नागपुर और बिलासपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा पीएम गोवा में 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे. वे कार्यक्रम के दौरान तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी के लिए सियासी खतरे की घंटी बज रही है, अलबत्ता, एकतरफा मीडिया को सुनाई नहीं दे रही?

गुजरात की ऐतिहासिक जीत पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- जनता के सामने नतमस्तक हूं

MCD Result: मतगणना कम्पलीट, AAP को मिली 134 सीटें, बीजेपी 104 पर सिमटी, केजरीवाल ने पीएम मोदी से मांगा सहयोग

ये भारत के सामर्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत करने का समय है: प्रधानमंत्री मोदी

तीन चुनाव, एक विश्लेषण! जीत गए तो मोदी के कारण, हार हुई तो बीजेपी नेताओं की वजह से?

Leave a Reply