MP News: गर्ल्स कॉलेज की इंटरनल परीक्षा में पूछ गए आपत्तिजनक प्रश्न, हंगामे बाद एग्जाम रद्द

MP News: गर्ल्स कॉलेज की इंटरनल परीक्षा में पूछ गए आपत्तिजनक प्रश्न, हंगामे बाद एग्जाम रद्द

प्रेषित समय :14:42:08 PM / Sat, Dec 10th, 2022

खंडवा. मध्य प्रदेश के खंडवा में गर्ल्स डिग्री कॉलेज की इंटरनल एग्जाम के लिए तैयार मॉडल प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही विवाद की भेंट चढ़ गए. विवाद बढऩे के बाद एग्जाम को रद्द कर दिया गया है. कॉलेज में विवादित सवाल को लेकर कॉलेज की छात्राओं ने कॉलेज के प्राचार्य से आपत्ति जताई और शिकायत मिलने के बाद एग्जाम रद्द कर दिया गया.

जानकारी के अनुसार गर्ल्स कॉलेज में फस्र्ट ईयर की छात्राओं से पर्सनैलिटी डेवलपमेंट सब्जेक्ट का टेस्ट प्रस्तावित था. इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने मॉडल सेट तैयार करवाया था, इसमें जो वस्तुनिष्ट प्रश्न थे, उसमे कई सवाल आपत्तिजनक थे. छात्राओं ने कॉलेज के प्राचार्य एके चौरे से इस तरह के सवाल को लेकर लिखित में शिकायत की. मामला बढ़ता देख गल्र्स कॉलेज के प्रिंसिपल ने तुरंत एग्जाम रद्द करने के आदेश दे दिए.

आपत्तिजनक सवालों को लेकर गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं ने कॉलेज प्रिंसिपल से इस तरह के सवाल पूछे जाने की शिकायत दर्ज कराई तो हड़कंप मच गया. वहीं इस मामले में प्राचार्य ने बताया की प्रश्न जरूर आपत्तिजनक थे, लेकिन शिकायत फर्जी थी. इसमें जिन छात्राओं के नाम लिखकर के शिकायत दर्ज कराई गई है, वो छात्राएं कॉलेज में नहीं पढती है और जो नाम हैं, वह सेकंड ईयर की छात्राएं हैं. ऐसे में सवाल यह है कि कॉलेज पर सवालिया निशान खड़े कर कॉलेज की छवि को धूमिल करने में आखिर कौन शामिल है? इन सब सवालों को ढूंढने के लिए प्रचार द्वारा एक जांच कमेटी भी तैयार की गई है.

एग्जाम के लिए तैयार मॉडल पश्न पत्र में आपत्तिजनक प्रश्न पत्र पूछे गए थे, जिनमें मुझे कभी-कभी यह चिंता हो जाती है कि कहीं मैं नपुंसक न हो जाऊं? विपरीत लिंग के व्यक्ति से मिलने पर मुझे कुछ घबराहट सी मालूम होती है? बुढ़ापे से शारीरिक शक्ति के क्षीण होने की संभावना मुझे सताया करती है? कभी-कभी मैं यह सोचकर परेशान हो जाता हूं कि क्रोध में मैं किसी की हत्या न कर दूं या भारी नुकसान न पहुंचा दूं?

कॉलेज प्राचार्य डॉ एके चौरे का कहना है कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत व्यक्तित्व विकास विषय पाठ्यक्रम का हिस्सा है. आंतरिक मूल्यांकन के लिए प्रश्न-पत्र को साइकोलॉजी विभाग ने तैयार किया था. जो प्रश्न पूछे गए हैं, वह विषय आधारित हैं. हालांकि मेरी टेबल पर एक शिकायती आवेदन मिला, जिसमें कुछ छात्राओं ने प्रश्न-पत्र पर आपत्ति जाहिर की. इसलिए मैंने तत्काल उस प्रश्न पत्र को रद्द करने के निर्देश दिए. अभी एग्जाम नहीं हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP के CM शिवराजसिंह चौहान पहुंचे छिंदवाड़ा CMHO-CMO को किया सस्पेंड..!

MP News: सीएम ने लगाई अफसरों की क्लास,सिंचाई परियोजना समय पर पूरी करने के निर्देश

MP News: सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा: प्रदेश के 413 शहरों में वैध होगी अवैध कालोनियां..!

MP News: सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा: प्रदेश के 413 शहरों में वैध होगी अवैध कालोनियां..!

Tecno ने मिड-रेंज सेगमेंट में 50MP कैमरे के साथ लांच किया नया स्मार्टफोन

Leave a Reply