हिमाचल प्रदेश: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ठोकी सीएम पद की दावेदारी

हिमाचल प्रदेश: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ठोकी सीएम पद की दावेदारी

प्रेषित समय :10:56:37 AM / Thu, Dec 8th, 2022

हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से हो रही है. कांग्रेस-बीजेपी में टक्कर के बीच त्रिशंकु सरकार के आसार लग रहे हैं. हर पांच साल में सरकार बदलने वाले इस राज्य में 412 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है. इस बीच कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने सीएम पद के लिए दावेदारी ठोक दी है. उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह परिवार को दरकिनार नहीं किया जा सकता है. हिमाचल प्रदेश के लिए 12 नवंबर को एक चरण में वोटिंग हुई थी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कुल सीटें 68 हैं, जबकि बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 35 सीटों की जरूरत है. यहां बड़े नेताओं में कौल सिंह ठाकुर (कांग्रेस), सुरेश भारद्वाज (बीजेपी), जयराम ठाकुर (सेराज, बीजेपी), संजय सूद (शिमला शहरी, बीजेपी), मुकेश अग्निहोत्री (हरौली, कांग्रेस), सुखविंदर सिंह सुक्खू (नादौन, कांग्रेस) एवं राजन सुशांत (फतेहपुर, आप), हरमेल धीमान (आप), सुखराम चौधरी (बीजेपी), सुधीर शर्मा (कांग्रेस) समेत अन्य शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश में हर पांच साल पर सरकारें बदलती रही हैं. हर 5 साल में सरकार बदलने वाले इस राज्य में बीजेपी व कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के दौरान अपना पूरा दम लगा दिया था. वर्ष 1985 से ही कोई भी पार्टी लगातार 10 साल तक सत्ता में नहीं रही है. इसे देखते हुए साल 2022 के विधानसभा चुनाव कैंपेन के दौरान बीजेपी ने 'राज नहीं, रिवाज बदलेंगे' का नारा दिया था. वर्ष 2017 में बीजेपी ने 45 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनायी थी. जयराम ठाकुर ने 26 दिसंबर 2017 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply