गुजरात : रुझानों में बीजेपी को बहुमत, आप का नहीं खुला खाता, हिमाचल में कांग्रेस दे रही टक्कर

गुजरात : रुझानों में बीजेपी को बहुमत, आप का नहीं खुला खाता, हिमाचल में कांग्रेस दे रही टक्कर

प्रेषित समय :08:38:34 AM / Thu, Dec 8th, 2022

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो चुकी है. गुजरात में बीजेपी रुझानों में बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. लेकिन हिमाचल में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस फाइट कर रही है. ये प्रोजेक्शन शुरुआती आंकड़ों के हैं. बीजेपी शासित गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को हुआ था. गुजरात में परंपरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है. हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. गुजरात में इस साल 66.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में पड़े 71.28 प्रतिशत वोटों से कम है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर समेत कुल 1,621 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला बृहस्पतिवार को होगा. गुजरात चुनाव में कुल 70 राजनीतिक दलों और 624 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है.

गुजरात के शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है. पार्टी को 100 से ज्यादा सीटों पर रुझानों में बढ़त है. हालांकि ये शुरुआती रुझान हैं. वहीं कांग्रेस को 30 से ज्यादा सीटों पर बढ़त है. लेकिन आम आदमी पार्टी का अभी तक खाता नहीं खुला है. जामनगर में बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है.

गुजरात में क्रिकेटर रविंदर जडेजा की पत्नी और बीजेपी की उम्मीदवार रिवाबा जडेजा अपनी सीट जामनगर पर आगे चल रही हैं. सावली सीट से बीजेपी के केतल ईमानदार आगे चल रहे हैं. सयाजीगंज से बीजेपी उम्मीदवार आगे हैं. हिमाचल प्रदेश के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को 5 सीटों पर बढ़त है, लेकिन बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है. एग्जिट पोल के अनुमानों में हिमाचल प्रदेश में कांटे की टक्कर देखने को मिली थी.

हिमाचल प्रदेश के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस का खाता खुल गया है. पार्टी एक सीट पर आगे चल रही है. लेकिन बीजेपी रुझानों में 4 सीटों पर आगे चल रही है. ये शुरुआती रुझान हैं. वहीं गुजरात में बीजेपी रुझानों में 23 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस को 6 सीटों पर बढ़त है. लेकिन आम आदमी पार्टी का अभी तक ना तो गुजरात और ना ही हिमाचल प्रदेश में खाता खुला है. गुजरात और हिमाचल के शुरुआती रुझान बीजेपी के पक्ष में, गुजरात में 8 सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस को 3 सीटों पर बढ़त है. वहीं हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply