सूरज टूट रहा है, कई जगहों पर हुए विशालकाय गड्ढे, धरती पर आ सकता है सौर तूफान

सूरज टूट रहा है, कई जगहों पर हुए विशालकाय गड्ढे, धरती पर आ सकता है सौर तूफान

प्रेषित समय :08:37:12 AM / Sat, Dec 3rd, 2022

नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से सूरज में बड़े ब्लैक होल बन रहे हैं। ये गड्ढे एक बड़ी घाटी की तरह गहरे और बड़े हैं। इनके भीतर से बहुत तेज गति से गर्म सौर तरंगें निकल रही हैं। वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ताजा गड्ढा देखा। जिसका असर अगले 2 दिनों में धरती पर देखने को मिलेगा। इससे निकलने वाली सौर तरंग परेशानी खड़ी कर सकती है। 

वैज्ञानिक इन क्रेटर्स को कोरोनल होल बता रहे हैं। ये सूर्य के केंद्र में बनते हैं। यह तब बनता है जब विद्युतीकृत गैस यानी सूर्य के ऊपरी वायुमंडल के प्लाज्मा का तापमान कम हो जाता है। लेकिन यहां भीड़ अन्य जगहों से ज्यादा है। इस कारण यह काला दिखाई देता है। दूर से देखा जा सकता है कि सूरज में एक छेद है. इन गड्ढों के पास सूर्य की चुंबकीय रेखाएं मजबूत हो जाती हैं। ऐसी अवस्था में वे गड्ढों के अंदर सौर सामग्री को जल्दी से बाहर निकाल देते हैं। वर्तमान में इन क्रेटर से निकलने वाले सौर तूफानों की गति 2.90 करोड़ किलोमीटर प्रति घंटा है। यह तरंग तीव्र इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और अल्फा कणों का उत्सर्जन करती है। पृथ्वी की चुंबकीय शक्ति उन्हें सोख लेती है. 

अवशोषण प्रक्रिया में, सूर्य की तरंगों और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बीच युद्ध छिड़ जाता है। इसे भू-चुंबकीय तूफान कहा जाता है। पृथ्वी के दोनों ध्रुवों पर वायुमंडल पतला है। वहां से, सौर तरंगें वातावरण में प्रवेश करती हैं। ऐसे में वहां रंग-बिरंगी लाइटें तैरने लगती हैं। जिसे नॉर्दर्न लाइट्स कहा जाता है। इन गड्ढों के कारण वर्तमान में पृथ्वी की ओर आने वाला सौर तूफान G-1 भू-चुंबकीय तूफान है। यानी उससे ज्यादा रिस्क नहीं है। लेकिन पावर ग्रिड और कुछ सैटेलाइट प्रभावित हो सकते हैं। उत्तरी रोशनी अमेरिका में मिशिगन और यूरोप में मेन में भी देखी जा सकती है। 

इनमें से पहला गड्ढा तब बना जब भारत में छठ पर्व मनाया जा रहा था। उस दिन सूरज की मुस्कुराती हुई तस्वीर सामने आई थी। दरअसल ये क्रेटर तभी से बनना शुरू हुए हैं। इसके बाद से ये गड्ढे लगातार चार से पांच बार गिर चुके हैं। नवीनतम गड्ढा 30 नवंबर 2022 को देखा गया था। इस क्रेटर का असर अगले दो दिनों में धरती पर दिखेगा।  आमतौर पर सूर्य से तूफान को पृथ्वी तक पहुंचने में 15 से 18 घंटे लगते हैं। लेकिन ऐसा तब होता है जब यह बहुत तीव्र होता है। यदि कमजोर स्तर का तूफान आता है तो उसे आने में 24 से 30 घंटे का समय लगता है। वर्तमान में, सूर्य 11 साल के चक्र से गुजर रहा है, जो दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था। इससे पहले सूरज खामोश था। लेकिन अब वह जाग गया है।

सूर्य के सोने और जागने के चक्र की खोज सबसे पहले 1775 में की गई थी।  तब से लगातार इसकी निगरानी की जा रही है।  ऐसा माना जाता है कि सूर्य की अधिकांश गतिविधि वर्ष 2025 में होगी।  दुनिया का सबसे बड़ा सौर तूफान 1895 में दर्ज किया गया था।  इसे कैरिंगटन इवेंट कहा जाता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply