मोटापे को रोकने के लिए कारगर उपाय है हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट

मोटापे को रोकने के लिए कारगर उपाय है हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट

प्रेषित समय :10:18:42 AM / Thu, Dec 1st, 2022

कई बड़ी बीमारियों की जड़ मोटापा है. मोटापा लोगों की लाइफस्‍टाइल और बीमारियों के कारण बढ़ता है. लेकिन पिछले कुछ सालों में मोटापा बढ़ने का कारण है शरीर में प्रोटीन की कमी और ब्रेकफास्‍ट न करना. ब्रेकफास्‍ट दिन का सबसे अहम मील होता है जिसे छोड़ने से शरीर को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.वहीं जो लोग ब्रेकफास्‍ट करते हैं उनमें से अधिकतर लोग ब्रेकफास्‍ट में कार्ब्‍स का सेवन करते हैं.

कार्ब्‍स का सेवन यदि दिन की शुरुआत में ही कर लेते हैं तो मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है. कई अध्‍ययनों में ये बात सामने आई है कि ब्रेकफास्‍ट के दौरान प्रोटीन का सेवन करने से मोटापा और ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. जानते हैं प्रोटीन खाने से कैसे कम किया जा सकता है मोटापा.

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन, कार्ब्‍स, फैट, फाइबर और मिनरल की आवश्‍यकता होती है. शरीर में प्रोटीन की कमी से मोटापा, डायबिटीज और बॉडी मास की कमी हो सकती है. प्रोटीन का उचित मात्रा में सेवन करने से पेट अधिक देर त‍क भरा रहता है और क्रेविंग भी शांत हो जाती है. हर मील में प्रोटीन का सेवन करने से कम कार्ब्‍स और फैट का सेवन कम हो सकता है. इससे डाइट में काफी प्रभाव पड़ता है और व्‍यक्ति कम खाना खाता है.

अधिकांश लोग हमेशा ऐसा खाना पसंद करते हैं जो टेस्‍ट में अच्‍छा हो, सस्‍ता हो और आसानी से तैयार हो जाए. फिर भले ही उसमें प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्‍वों की कमी हो. खाने में कम मात्रा में प्रोटीन लेने से व्‍यक्ति जरूरत से ज्‍यादा खाना खाता है. प्रोटीन की कमी के कारण क्रेविंग अधिक होती है. यही वजह है कि प्रोटीन की कमी ओवरईटिंग को बढ़ावा देती है.

प्रोटीन की जरूरत हर किसी की अलग-अलग होती है. उम्र और एक्टिविटी के अनुसार प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है. शरीर के वजन के प्रत्‍येक किलोग्राम के अनुसार प्रोटीन का सेवन लगभग 0.8 ग्राम होना चाहिए. बच्‍चों और बुजुर्गों को अधिक प्रोटीन की आवश्‍यकता होती है. शरीर को हेल्‍दी और फिट बनाने के लिए प्रोटीन का इनटेक बढ़ाना होना. प्रोटीन का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्‍सक से परामर्श अवश्‍य करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply