आसान तरीके से करें सूर्य नमस्‍कार, वजन घटाने में मिलेगी मदद

आसान तरीके से करें सूर्य नमस्‍कार, वजन घटाने में मिलेगी मदद

प्रेषित समय :11:25:46 AM / Wed, Nov 30th, 2022

सूर्य नमस्‍कार एक ऐसा योगासन है, जो शरीर को हेल्‍दी और मजबूत बना सकते हैं. यह शरीर के लिए काफी उपयोगी होता है. अगर आप इसका नियमित अभ्‍यास करें तो शरीर की कई समस्‍याएं आसानी से दूर होंगी और आप फिट और हेल्‍दी महसूस करेंगे. यह आपके शरीर के बाहरी मसल्‍स को मजबूत करने के साथ साथ अंदरूनी अंगों को भी हेल्‍दी रखने में सहायक है. इस पूरे अभ्‍यास में 4 आसन ऐसे हैं, जिसे दो बार रिपीट किया जाता है. अगर आप रोज 10 से 11 चक्र करें तो दिनभर एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे.

वजन रखता है कंट्रोल
अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सूर्य नमस्‍कार के अभ्‍यास की मदद से वजन को बढ़ा भी सकते हैं. जबकि अगर आप अधिक मात्रा में व अधिक तेजी से इसका अभ्‍यास करें तो ये आपके वजन का कम करने का भी काम करता है.

इस तरह करें सूर्य नमस्‍कार
प्रणामासन (Pranamasana) : अपने योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. अब हाथों से प्रणाम मुद्रा बनाएं और उगते हुए सूर्य को स्‍मरण करें. ध्‍यान रहें कि कमर गर्दन सीधी हो और शरीर तना हुआ हो.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana) : अब अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाते हुए प्रणाम की मुद्रा में ही पीछे की तरफ ले जाएं. अब अपनी कमर से पीछे की तरफ झुकें और होल्‍ड करें. 

पादहस्तासन (Padahastasana): धीरे-धीरे सांस छोड़ें और आगे की ओर झुकें. अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने का प्रयास करें. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिलेगा.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana): अब दाहिने पैर को पीछे की तरफ ले जाएं. इसी पैर के घुटने को जमीन से छूने का प्रयास करें. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें रखें. अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें. आगे सामने की तरफ देखें.

दंडासन (Dandasana): अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक लाइन में रखें. अब पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं और होल्‍ड करें.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara): अपने हाथों की हथेलियों, सीना, घुटने और पैरों को  जमीन से सटाकर होल्‍ड करें और गहरी सांस लें.

भुजंगासन (Bhujangasana): अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और पेट को जमीन से सटाते हुए गर्दन आगे से उठाएं. पूरा वजन हाथ पर होगा. नाभी तक शरीर को उठाने का प्रयास करें.

अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana): इस आसन को पर्वतासन भी कहा जाता है. अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें और कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और चेहरे को अंदर की तरफ रखें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply