Apple Iphone: बेंगलुरु में बनेगी आईफोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री, 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Apple Iphone: बेंगलुरु में बनेगी आईफोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री, 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

प्रेषित समय :15:51:20 PM / Wed, Nov 16th, 2022

बेंगलुरु. भारत में आईफोन के निर्माण के लिए कर्नाटक के बेंगलुरु में देश की सबसे बड़ी फैक्ट्री लगने वाली है. केंद्रीय टेलीकॉम और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार 15 नवंबर को एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए एपल ने बेंगलुरु में होसुर के पास अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री लगाने का फैसला किया है. इस फैक्ट्री में करीब 60,000 लोग काम करेंगे. वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह बताया कि इस फैक्ट्री में रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली 6,000 आदिवासी महिलाएं भी काम करेंगी, जिन्हें आईफोन बनाने की ट्रेनिंग दी गई है.

आईफोन की सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी

आपको बता दें कि एप्पल भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से अपने आईफोन बनवाती है. अब एप्पल ने आईफोन की अपनी फैक्ट्री बनाने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक प्लांट है. उधर, एपल की सप्लायर कंपनी फॉक्सकॉन भी भारत में अपनी उत्पादन क्षमता को अगले 2 सालों में 4 गुना तक बढ़ाने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सकॉन भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाने की तैयारी में है.

क्यों लिया भारत में निर्माण का फैसला?

वैसे, फॉक्सकान की सबसे बड़ी आईफोन बनाने की फैक्ट्री चीन में है, लेकिन कोरोना महामारी और चीन में सख्त लॉकडाउन नियमों के चलते उसका उत्पादन लंबे समय से प्रभावित रहा है और कई बार फैक्ट्री में काम को रोकना भी पड़ा. इसके चलते पूरी दुनिया में आईफोन की सप्लाई पर असर पड़ा है. भविष्य में ऐसी स्थिति दोबारा न आने के लिए एप्पल सहित कई कंपनियां अब चीन के बाहर भी अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने की रणनीति पर चल रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बेंगलुरु में बारिश ने तोड़ा 32 साल का रिकॉर्ड, बाढ़ से निपटने सीएम ने जारी किए 300 करोड़

बेंगलुरु के ईदगाह मैदान में नहीं होगा गणेशोत्सव, SC ने दिए यथास्थिति बनाये रखने के निर्देश

बेंगलुरु से पकड़ाया हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी तालिब हुसैन

बेंगलुरु में किसान नेता राकेश टिकैत पर फेंकी गई स्याही, किसानों के दो पक्षों में हंगामा

बेंगलुरु के शख्स ने नदी में बहाई 1.3 करोड़ की बीएमडब्ल्यू कार

Leave a Reply