Mp News: माशिम बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी के बजाय मार्च से कराने की तैयारी

MP News: माशिम बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी के बजाय मार्च से कराने की तैयारी

प्रेषित समय :15:21:02 PM / Mon, Oct 31st, 2022

भोपाल. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड की परीक्षा अब 15 फरवरी की बजाय एक मार्च से शुरू होगी. यह निर्णय मंडल की साधारण सभा में ले लिया गया है. दसवीं-बारहवीं परीक्षा में 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होंगे.

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बीती तीन अक्टूबर को निर्देश जारी कर हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर दी थीं. निर्देश में कहा गया था कि दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 13 फरवरी से 25 मार्च 2023 के बीच और सैद्धांतिक परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च 2023 के बीच आयोजित की जाएंगी. वार्षिक परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने पर माशिमं के सदस्यों ने विरोध किया. मंडल के कुछ सदस्यों का कहना था कि विद्यार्थियों को पढऩे का समय नहीं पाता है. पंद्रह फरवरी से परीक्षा शुरू होने पर कोर्स भी अधूरा रहता है. इससे परीक्षा एक मार्च से आयोजित करवाई जाए. बोर्ड के सदस्यों के प्रस्ताव पर साधारण सभा की हाल ही में आयोजित बैठक में एक मार्च से परीक्षा शुरू करवाने का निर्णय ले लिया गया है. एक मार्च से परीक्षा शुरू होने से फरवरी में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं संपन्न करवाई जाएगी. मंडल द्वारा परीक्षा विस्तृत टाइम टेबिल जल्द घोषित किया जाएगा.

कोरोना काल से शुरू हुई थी फरवरी में परीक्षा

कोरोना कॉल से मंडल ने दसवीं-बारहवीं की फरवरी से परीक्षाएं आयोजित करने की शुरुआत की थी. इस बार भी मंडल ने पंद्रह फरवरी से परीक्षाएं शुरू करने की तिथि घोषित कर दी थी. फरवरी में परीक्षाएं शुरू करने से विद्यार्थियों को इससे फायदा मिल रहा था. मुख्य परीक्षा फरवरी में शुरू होकर मार्च में समाप्त हो जाती थी. मार्च के पहले सप्ताह में ही परीक्षाएं समाप्त होने से विद्यार्थियों को नीट, जेईई जैसी परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय मिल जाता था. लेकिन मार्च में परीक्षा शुरू होकर अप्रैल तक परीक्षा होने से विद्यार्थियों को नीट, जेईई जैसी परीक्षा के लिए अब पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पांचवें ‘खेलो इंडिया युवा खेल’ मध्यप्रदेश के आठ शहरों में खेलने का ऐलान

HMS मध्यप्रदेश द्वारा किया गया जबलपुर महापौर व नगर निगम अध्यक्ष का स्वागत, नागरिक अभिनंदन

अभिमनोजः श्रेष्ठ अवसर को सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि बनाएं! आईएसएसएफ वर्ल्ड कप शूटिंग चैम्पियनशिप की मेजबानी मध्यप्रदेश को....

मध्यप्रदेश के मंडला का जवान उग्रवादियों से हुई मुठभेड़ में शहीद

मध्यप्रदेश : पत्नी ने मांगा तलाक तो पति ने सड़क पर ही पत्नी पर पेट्रोल डालकर लगाई आग

Leave a Reply