सोने की 550 परतों से स्वर्णमंडित हुईं बाबा केदारनाथ के गर्भगृह की दीवारें

सोने की 550 परतों से स्वर्णमंडित हुईं बाबा केदारनाथ के गर्भगृह की दीवारें

प्रेषित समय :10:38:39 AM / Thu, Oct 27th, 2022

रुद्रप्रयाग. उत्तराखंड में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर का गर्भगृह स्वर्णमंडित हो गया है. 550 सोने की परतों से गर्भगृह की दीवारें और छत नए स्‍वरूप में दिख रही हैं. बीते तीन दिनों से केदारनाथ गर्भगृह में सोना चढ़ाने का काम चल रहा था, जो अब पूरा हो गया है. इसकी दीवारों और छतों को 19 कारीगरों ने तीन दिन में सोने की 550 परत से सजाकर भव्य स्वरूप दिया है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के एक दानी के सहयोग से बद्रीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति ने यह कार्य किया है.

एएसआई के अधिकारियों की देखरेख में यह कार्य किया गया, जो बुधवार को पूरा हो गया. केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने के लिए पहले चांदी हटाई गई. मंदिर समिति के अधिकारियों की मौजूदगी में चांदी को हटाने के बाद मंदिर के भंडार गृह में सुरक्षित रख दिया गया. उसके बाद चांदी के स्थान पर तांबा लगाया गया. गर्भगृह की दीवारों पर तांबा चढ़ाने के बाद नाप लिया गया और फिर से इस तांबे को निकालकर वापस महाराष्ट्र ले जाया गया. जहां तांबे की परत की नाप पर सोने की परत तैयार की गई.

आज बंद हो गए कपाट
बाबा केदारनाथ में सोने की ये परतें मंदिर के गर्भगृह, चारों खंभों और स्वयंभू शिवलिंग के आसपास की जलहरी में भी लगाई गई है. इस कार्य में 19 मजदूर लगे हुए थे. गौरीकुंड से घोड़ा-खच्चरों से सोने की ये 550 परतें केदारनाथ पहुंचाई गईं. बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजयेंद्र अजय ने बताया कि मंदिर में सोना लगने का काम पूरा हो गया. बाबा का गर्भगृह स्वर्णमयी हो गया है. उन्होंने कहा कि गर्भगृह अब और भी भव्य लगने लगा है. आपको बता दें कि बाबा केदारनाथ का कपाट आज यानी गुरुवार को बंद हो गया. इसके पहले बुधवार को गंगोत्री धाम का कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply