किसानों को बड़ी राहत: केेंद्रीय कैबिनेट बैठक में गेहूं व दालों पर MSP को बढ़ाने का निर्णय

किसानों को बड़ी राहत: केेंद्रीय कैबिनेट बैठक में गेहूं व दालों पर MSP को बढ़ाने का निर्णय

प्रेषित समय :15:14:55 PM / Tue, Oct 18th, 2022

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसानों के लिए आज अच्छी खबर निकलकर आई है. मोदी कैबिनेट की बैठक में आज रबी फसलों के एमएसपी को बढ़ाने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि अब से कुछ देर पहले ही मोदी कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है और बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं.

कैबिनेट बैठक में मार्केटिंग सीजन 2023-24 के लिए रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने का फैसला लिया है. रबी फसलों के एमएसपी में 3 से 9 फीसदी तक की बढ़त को मंजूरी दी है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार गेहूं और दालों सहित 6 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य का निर्धारण करती है. इन 6 फसलों में गेहूं ,चना, मसूर, सरसों जैसी फसलें शामिल है.

मसूर में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने मसूर की MSP में 500 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही सरसों का समर्थन मूल्य भी 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया गया है. सूरजमुखी पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य 400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. गेहूं की MSP में 110 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है, जबकि  Barley  का MSP 100 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है.

कृषि लागत व मूल्य आयोग ने की थी सिफारिश

गौरतलब है कि कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में 3 से 9 फीसद बढ़ोतरी की सिफारिश की थी. गेहूं में एमएसपी बढ़ने के साथ ही दालों की एमएसपी बढ़ने से भी किसानों को काफी राहत मिलेगी. वहीं व्यापारियों के मुताबिक दलहन की एमएसपी बढ़ने पर दलहन के दामों में भी तेजी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. दूसरी ओर बेमौसम हुई बारिश की वजह से तेल, शक्कर, गेहूं और प्याज आदि वस्तुओं के मूल्य में आई तेजी रोकने के लिए लिए केंद्र सरकार कुछ ऐलान कर सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केजरीवाल का वादा: गुुजरात के किसानों को मुफ्त बिजली सहित देंगे पांच फसलों पर एमएसपी, फसल बीमा व कर्ज माफ

गवर्नर मलिक का मोदी पर तंज, बोले- पीएम का दोस्त अडानी, इसलिए लागू नहीं हो रही एमएसपी

केन्द्र सरकार ने किसानों की दी बड़ी राहत, खरीफ की फसलों पर एमएसपी बढ़ाने को दी मंजूरी

एमएसपी पर सरकार का बयान, कहा- संयुक्त किसान मोर्चा से नाम मिलते ही समिति का गठन किया जाएगा

अब एमएसपी कमेटी पर किसानों ने खोला मोर्चा: नाम भेजने से किया इनकार, सरकार पर लगाए आरोप

Leave a Reply