दूध के बाद अब प्याज हुआ महंगा, नई फसल आने तक रुलाएगा

दूध के बाद अब प्याज हुआ महंगा, नई फसल आने तक रुलाएगा

प्रेषित समय :12:21:03 PM / Mon, Oct 17th, 2022

नई दिल्ली. दूध की कीमतों में आए उबाल के बाद अब प्याज रुलाने को तैयार है। देश भर में प्याज की कीमतों में तेजी आई है। द फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह में आवश्यक वस्तुओं की दरों में लगभग 60-80% की वृद्धि देखी गई है। बता दें पिछले हफ्ते देश के दो सबसे बड़े मिल्क ब्रांडों अमूल और मदर डेयरी ने इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए फुल क्रीम दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

कीमतों में उछाल तब तक जारी रहेगा जब तक कि नवंबर के पहले सप्ताह तक ताजा फसल बाजार में नहीं आ जाती। खबर के मुताबिक प्याज का खुदरा मूल्य कई जगहों पर ₹40 प्रति किलोग्राम को पार कर गया है। व्यापारियों ने कहा है कि प्याज बहुत जल्द ₹50 प्रति किलोग्राम के पार भी जा सकता है। अक्टूबर की शुरुआत में खुदरा बाजार में प्याज ₹15 से ₹25 प्रति किलोग्राम के बीच उपलब्ध था।

स्टॉक (गोदाम) से प्याज का खरीद मूल्य एक पखवाड़े पहले की तुलना में लगभग 30-40% अधिक है। इसलिए, प्याज का खरीद मूल्य ₹15 और ₹30 प्रति किलोग्राम के बीच है। एक व्यापारी ने कहा कि रबी की फसल आने के बाद कीमतों में स्थिरता आएगी। कुल प्याज उत्पादन में रबी प्याज का योगदान 70% है।  गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों में अमूल गोल्ड (फुल क्रीम) और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। अमूल गोल्ड का रेट ₹61से बढ़ाकर ₹63 प्रति लीटर हो गया है, जबकि आधा लीटर के पैक की कीमत ₹31 के मुकाबले ₹32 हो गई है। भैंस के दूध की कीमत 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 65 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply