Amit Shah ने किया मेडिकल की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन, कहा- शिक्षा क्षेत्र के लिए आज सुनहरा दिन

Amit Shah ने किया मेडिकल की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन, कहा- शिक्षा क्षेत्र के लिए आज सुनहरा दिन

प्रेषित समय :13:44:13 PM / Sun, Oct 16th, 2022

भोपाल. मोदी सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत देश में पहली बार मध्य प्रदेश में हिन्दी में एमबीबीएस कोर्स की शुरुआत हो गई है. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज रविवार को भोपाल में इसका शुभारंभ किया एवं प्रथम वर्ष की मेडिकल की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन किया.

भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा समेत अन्य मंत्री और नेता मौजूद रहे. इसके साथ ही मध्य प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां एमबीबीएस की पढ़ाई अब हिन्दी में भी होगी. 

इस अवसर पर गृह मंत्री ने कहा कि भारत के शिक्षा क्षेत्र के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. इतिहास के पन्नों में यह दिन सुनहरे अक्षरों में अंकित होगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए पीएम मोदी ने छात्रों की मातृभाषा पर ज्यादा जोर दिया है. यह एक ऐतिहासिक निर्णय है. मुझे गर्व होता है कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने देश में सबसे पहले मेडिकल शिक्षा हिंदी भाषा में शुरु कर प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने का काम किया है.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जो लोग मातृभाषा के समर्थक हैं उनके लिए आज का दिन गौरव का दिन है. तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा में हिंदी पाठ्यक्रम की शुरुआत कर भाजपा सरकार ने इतिहास रचा है. सरकार के इस प्रयास ने उन्हें भी जवाब दिया है, जो इस कदम को असंभव बता रहे थे. 

वहीं विश्वास सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में आजादी के 75 वषोज़्ं बाद चिकित्शा शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक परिवर्तन हो रहा है. हिंदी भाषा में मेडिकल शिक्षा की शुरुआत करने में मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है. 

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हिंदी माध्यम से पढऩे वाले हमारे ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे चाहकर भी डॉक्टर नहीं बन पाते हैं, क्योंकि अंग्रेजी भाषा उनके सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी बाधा बनती है. मध्य प्रदेश में अब हिंदी माध्यम के बच्चे भी डॉक्टर बन सकेंगे. आजादी के बाद जिनके हाथों में सत्ता थी उन्होंने देश में अंग्रेजी की मानसिकता को खत्म नहीं होने दिया. मातृभाषा और क्षेत्रीय भाषाओं को खत्म करने में उनकी भूमिका रही. ऐसे लोगों के कारण देश में अंग्रेजी भाषा का साम्राज्य बढ़ा.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा, देश में ऐसा माहौल बनाया गया कि जिसे अंग्रेजी नहीं आती, वे अशिक्षित माने जाने लगे. यहां तक कि हमारे महापुरुषों के नामों को अंग्रेजी भाषा में छोटा करके उनका अपमान किया गया. पीएम मोदी के नेतृत्व में इस भाषाई मानसिकता में परिवर्तन हुआ है. दुनिया के किसी भी देश में जाओ, वहां की शिक्षा उस देश की स्थानीय भाषाओं में होती है, लेकिन भारत में अंग्रेजी मानसिकता के लोगों ने हिंदी को कभी बढऩे ही नहीं दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश हिंदी को बढ़ावा देने के लिए अंग्रेजी मानसिकता को समाप्त करने की शुरुआत कर रहा है. आज अमित शाह गरीबों के बच्चों के जीवन में एक नया सवेरा लेकर आए हैं, जिन्हें मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिल सकता था, लेकिन वे अंग्रेजी के जाल में फंस गए और कई बार परीक्षा पास नहीं कर सके और पढ़ाई छोड़ दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमित शाह की कश्मीर में दो टूक- आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेंगे, मैं पाक से नहीं करूंगा बात

अमित शाह ने स्थिति की साफ, नीतीश कुमार का अब नहीं लेंगे साथ

वर्ल्ड बैंक के बाद अब आईएमएफ ने भी मोदी सरकार के सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों की तारीफ की

पीएम मोदी की सौगात, चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, तीन घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़

Leave a Reply