लो ब्‍लड प्रेशर महसूस हो तो करें ये काम, नहीं पड़ेगी दवाओं की ज़रूरत

लो ब्‍लड प्रेशर महसूस हो तो करें ये काम, नहीं पड़ेगी दवाओं की ज़रूरत

प्रेषित समय :09:09:13 AM / Sat, Oct 15th, 2022

ब्‍लड प्रेशर एक ऐसी समस्‍या है, जो हमारे रोज के लाइफस्‍टाइल को काफी प्रभावित करती है. अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो ये आपके डे टुडे लाइफ पर काफी असर डालती है. मेडिकल न्‍यूज टुडेके मुताबिक, लो ब्‍लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को ब्‍लड प्रेशर बढ़ाने के लिए दवाओं या अन्य इलाज की ज़रूरत नहीं पड़ती. लो ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए नेचुरल तरीकों और लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाकर ही हम इसे नॉर्मल रख सकते हैं. आइए जानते हैं कि लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या का दूर करने के लिए आप क्‍या कर सकते हैं. लो ब्‍लड प्रेशर को इस तरह करें ठीक

नमक का सेवन
हर किसी के लिए लो सोडियम फूड सेहतमंद नहीं होता. अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो नमक का सेवन करें.

अल्‍कोहल से दूरी
अल्‍कोहल का सेवन आपके ब्‍लड प्रेशर को और भी अधिक लो कर देता है. ऐसे में जहां तक हो सके अल्‍कोहल के सेवन से बचें.

क्रॉस लेग
जब आप पैरों को एक-दूसरे पर चढ़ाकर बैठते हैं तो यह तरीका आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है, जबकि अगर आपका ब्‍लड प्रेशर हाई है तो ऐसे बैठना नुकसानदेह हो सकता है.

पानी पियें
अधिक पानी पीने से शरीर में ब्‍लड वॉल्‍युम बेहतर होता है, जो ब्‍लड प्रेशर को लो करने का बड़ा कारण है. यह डिहाइड्रेशन को भी कम करने में मदद करता है.

थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं
अगर आप लो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप दिनभर में 3 बार खाने की बजाय छोटी-छोटी मात्रा में 6 से 7 बार खाएं. एक बार में अधिक खाने से ब्‍लड प्रेशर लो हो सकता है.

झटके से ना उठें
अगर आप झटके से उठते हैं या झटके से बैठते हैं तो इससे हो सकता है कि आपको लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply