WC RAILWAY: जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों ने नई ट्रेन, यात्री सुविधाओं में वृद्धि सहित यह मांग रखी

WC RAILWAY: जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों ने नई ट्रेन, यात्री सुविधाओं में वृद्धि सहित यह मांग रखी

प्रेषित समय :20:18:16 PM / Fri, Oct 14th, 2022

जबलपुर. यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने तथा रेल सुविधाओं के विकास एवं विस्तार पर चर्चा करने हेतु जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के माननीय सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक आज शुक्रवार 14 अक्टूबर को पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबन्धक सुधीर कुमार गुप्ता के साथ सम्पन्न हुई.

बैठक में उपस्थित सांसदों ने विगत वर्षों में यात्री सुविधाओं के लिए किये जा रहे कई कार्यों की सराहना की, इसके अंतर्गत पमरे में शत-प्रतिशत रेलवे विद्युतीकरण का कार्य करने,  रेल यात्रियों को रेल मदद एवं ट्विटर के माध्यम से त्वरित सहायता प्रदान करने, रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता के अलावा लेवल क्रॉसिंग को समाप्त करने जैसे कार्यों की सराहना की.  इस बैठक में 8 माननीय सांसदों ने अपने-अपने क्षेत्र के रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए अपने सुझाव दिये. अन्य माननीय सांसदों ने अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से सुझाव भेजे. बैठक के दौरान नवागत मण्डल रेल प्रबंधक विवेक शील द्वारा पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मण्डल पर चल रहे विकास कार्यों की जानकारी प्रदान की गई.

इसके उपरांत बैठक में माननीय सांसद, सतना गणेश सिंह ने कहा कि सतना लोकसभा क्षेत्र में आने वाले रेलवे स्टेशनों में यात्री सुविधाएं तथा अन्य निर्माण कार्यो में गति प्रदान की जाये. ललितपुर-सिंगरौली, सतना-खजुराहो रेल लाइन विस्तारीकरण के काम को और गति प्रदान करने की जरूरत है. जबलपुर-कोयंबटूर, दमोह-भोपाल राज्य रानी एक्सप्रेस ट्रेनों को रीवा स्टेशन तक बढ़ाये जाये. सतना एवं मैहर रेलवे स्टेशनों के चौथे प्लेटफार्म का निर्माण कराया जाए. कैमा रेलवे स्टेशन में माल ढुलाई गोदाम तथा यार्ड बनाया जाय.

- होशंगाबाद उदय प्रताप सिंह ने जबलपुर-निजामुद्दीन ट्रेन का सोहागपुर में हाल्ट करने, जबलपुर-इंदौर का करेली एवं जबलपुर-सोमनाथ का सालीचौका में ठहराव देने के अलावा नर्मदापुरम स्टेशन को और अधिक सुसज्जित किए जाने का सुझाव दिया.

- सांसद, रीवा जनार्दन मिश्रा ने रीवा के आसपास खाली पड़ी जमीन पर वृक्षारोपण का कार्य कराने, रीवा से इतवारी ट्रेन को प्रतिदिन करने तथा रीवा से मुंबई स्पेशल ट्रेन को नियमित करने, रीवा स्टेशन पर वॉशिंग पिट लाइन के कार्य में गति लाने, गोविंदगढ़ एवं सिलपरा स्टेशन को रीवा से जल्द कनेक्टिविटी देने, दोनों स्टेशनों को चालू करने, रीवा में नए फुट ओवर ब्रिज बनाने का सुझाव दिया.

- सांसद, सागर श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि पर्यटन की संभावनाओं का विकास करने हेतु रेलवे स्टेशन पर पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदर्शित करने, प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर मॉड्यूलर मोबाईल चार्जिंग स्थापित करने, रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण करने का सुझाव दिया.  

- सांसद, सीधी श्रीमती रीती पाठक ने बैठक के दौरान ललितपुर से सिंगरौली रेल लाइन परियोजना के भाग रीवा से सिंगरौली के निर्माण में तीव्रता लाने एवं कटनी-सिंगरौली रेलमार्ग का दोहरीकरण के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने का सुझाव दिया. सिंगरौली से निजामुद्दीन एक्सप्रेस का सरई ग्राम में ठहराव देने एवं फेरे बढ़ाए जाने का सुझाव दिया.

- राज्यसभा सांसद, अजय प्रताप सिंह ने बैठक के दौरान अपने सुझाव देते हुए कहा कि निर्माणाधीन ललितपुर-सिंगरौली रेलवे परियोजना के अंतर्गत रीवा-सीधी के मध्य ग्राम टिकठ कला में ओवर ब्रिज का निर्माण करने, जबलपुर-हावड़ा शक्तिपुंज एक्सप्रेस का निवास स्टेशन के अलावा शंकरपुर भदौरा रोड में स्टॉपेज करने का सुझाव दिया.

- सांसद श्री कैलाश सोनी ने मेमू ट्रेनों में कोच बढ़ाने, गरीब रथ का करेली में ठहराव देने सहित करेली व छोटे स्टेशनों पर भी यात्री सुविधाओं को बढ़ाने संबंधी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए .

- सांसद (राज्यसभा) श्रीमती सुमित्रा वाल्मीकि ने कहा कि जबलपुर से दक्षिण भारत जाने के लिए नागपुर जाने वाली ट्रेन 36 घण्टे से अधिक समय लेती है इसलिए सीधी ट्रेन शॉर्टेस्ट रूट से चलाई जानी चाहिए ताकि यात्रियों के समय में बचत हो.

बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) अनुराग पाण्डेय ने किया एवं वरिष्ठ उप महाप्रबंधक विजय कुमार गुप्ता ने सभी उपस्थित माननीय सांसदों का आभार व्यक्त किया. इस बैठक में मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.                                                                            

जबलपुर सांसद राकेश सिंह अस्वस्थ, पत्र में की यह मांग

पश्चिम मध्य रेलवे अंतर्गत जबलपुर के साथ ही आसपास के रेलवे स्टेशनों में रेल यात्री सुविधाओं को बढ़ाने, जबलपुर से प्रमुख शहरों के बीच नई ट्रेन प्रारंभ करने तथा ट्रेनों के फेरे बढ़ाने हेतु सांसद श्री राकेश सिंह ने पत्र के माध्यम से मांग की.  सांसद श्री अस्वस्थता के चलते  बैठक में शामिल नहीं हो सके. जिसमें जबलपुर में रेलवे का केंद्रीय विद्यालय खोलने, जबलपुर के आसपास के स्टेशनों में मूलभूत सुविधाओं में इजाफा करने की मांग शामिल है.

नई ट्रेनों की मांग - साँसद श्री सिंह ने पत्र के माध्यम से जबलपुर से  जगन्नाथपुरी, जबलपुर से मुम्बई, जबलपुर से इंदौर, जबलपुर से अमरावती, जबलपुर से नागपुर (व्हाया नैनपुर-गोंदिया) जनशताब्दी ट्रेन, जबलपुर-रायपुर व्हाया नैनपुर-गोंदिया, जबलपुर से नांदेण व्हाया गोंदिया होते हुए सीधी ट्रेन, जबलपुर से हैदराबाद व्हाया गोंदिया - नागपुर, जबलपुर से कन्याकुमारी व्हाया गोंदिया चलाने की मांग की.

ट्रेनों के फेरे बढ़ाने हेतु - साँसद श्री सिंह ने यात्रियों को रेल यातायात की सुविधा हेतु  गाडिय़ों के फेरे बढ़ाये जाने की मांग की जिनमे जबलपुर-हजरत निजामुद्दीन सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस, जबलपुर - यशवंतपुर एक्सप्रेस, जबलपुर-पुणे साप्ताहिक ट्रेन, जबलपुर-अटारी साप्ताहिक ट्रेन, जबलपुर-कोयम्बटूर साप्ताहिक ट्रेन के फेरे बढ़ाये जाने हेतु पत्र सौपा. साँसद ने पत्र के माध्यम से कहा यात्री सुविधाओं एवं विकास से संबंधित उपरोक्त मांगों को पूरा किये जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर कोचिंग काम्पलेक्स: अव्यवस्थाओं, प्रशासनिक उदासीनता से आक्रोशित रेल कर्मचारी, भूख हड़ताल चौथे दिन पहुंची

जबलपुर में मवेशी चराने निकले युवक की हत्या कर नदी में फेंकी लाश..!

एमपी के जबलपुर में हैलमेट न पहनने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई शुरु, 683 से वसूले गए 1.70 लाख रुपए..!

जबलपुर में लड़की को घूरने पर किया चाकुओं से हमला, एक गंभीर

जबलपुर में दिल-दहलाने वाली घटना: श्मशान में ब्लेड से मृत गर्भवती का पेट चीरकर निकाला 8 माह का बच्चा

Leave a Reply