उज्जैन: देश को मिला महाकाल कॉरिडोर, पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित

उज्जैन: देश को मिला महाकाल कॉरिडोर, पीएम मोदी ने किया राष्ट्र को समर्पित

प्रेषित समय :19:51:40 PM / Tue, Oct 11th, 2022

उज्जैन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार 11 अक्टूबर की देर शाम महाकाल लोक का लोकार्पण किया. इसके साथ पीएम मोदी ने महाकाल कॉरिडोर का उद्घाटन कर दिया है. पीएम नंदी द्वार गए. इससे पहले पीएम मोदी ने महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने भगवान महाकाल की परिक्रमा की. श्री महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में संत मौजूद हैं.

पीएम ने संतों की मौजूदगी में मंत्रो-उच्चारण व विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की. समारोह में मध्यप्रदेश के ष्टरू शिवराज सिंह चौहान समेत करीब 200 से अधिक संत व राजनेता मौजूद हैं. विभिन्न राज्यों में इसका सीधा प्रसारण हुआ.

गौरतलब है कि केदारनाथ में नवनिर्माण, काशी विश्वनाथ में परिसर के विस्तार और सोमनाथ में नव्य निर्माण के बाद महाकालेश्वर मंदिर चौथा ज्योतिर्लिंग है, जहां कायाकल्प किया गया है.

प्रधानमंत्री उज्जैन में 856 करोड़ रुपये की लागत से तैयार महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. यहां 108 बलुआ पत्थर से तैयार स्तंभ बनाए गए हैं. इसके शीर्ष पर त्रिशूल डिजाइन की गई है और भगवान शिव की मुद्रा है. यहां देवता की कलात्मक मूर्तियों के साथ-साथ शिव पुराण की कहानियों को दर्शाने वाले 53 प्रबुद्ध भित्ति चित्र भी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उज्जैन: महाकाल मंदिर में हंगामा पर बीजेपी सख्त, भाजयुमो उज्जैन जिलाध्यक्ष और उज्जैन ग्रामीण अध्यक्ष को हटाया गया

उज्जैन: बाबा महाकाल को भस्मारती के दौरान बांधी गई सबसे पहली राखी, लगाया सवा लाख लड्डुओं का भोग

महाकाल ज्योतिर्लिंग, शिव जी का तीसरा ज्योतिर्लिंग कहलाता है !

उज्जैन के महाकाल मंदिर परिसर में रखे प्लास्टिक और कागज के ढेर में लगी आग, मची अफरा-तफरी

श्री महाकाली एकाक्षरी मन्त्र साधना से हर प्रकार की बाधाएँ समाप्त

Leave a Reply