सीएम भगवंत मान ने निर्माण मजदूरों को दी बड़ी राहत: न्यूनतम वेतन में वृद्धि को दी मंजूरी

सीएम भगवंत मान ने निर्माण मजदूरों को दी बड़ी राहत: न्यूनतम वेतन में वृद्धि को दी मंजूरी

प्रेषित समय :14:25:25 PM / Tue, Oct 11th, 2022

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने निर्माण श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में 715 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. भगवंत मान ने कहा कि अकुशल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन मौजूदा 9,192 रुपये से बढ़ाकर 9,907 रुपये कर दिया गया है. वहीं अर्ध-कुशल श्रमिकों का न्यूनतम वेतन 9,972 रुपये से बढ़ाकर 10,687 रुपये कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कुशल श्रमिकों का वेतन 10,869 रुपये से बढ़ाकर 11,584 रुपये और अति कुशल श्रमिकों का वेतन 11,901 रुपये से बढ़ाकर 12,616 रुपये कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. सीएम मान ने एक अन्य निर्णय में, बोर्ड के साथ श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक वृहद अभियान शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. उन्होंने कहा कि अभी बोर्ड में 5.30 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं और इन्हें बढ़ाकर न्यूनतम 15 लाख करने की आवश्यकता है. भगवंत मान ने बोर्ड से गांवों, कस्बों, श्रमिक चौकों और निर्माण स्थलों पर दलों को भेजकर अभियान में तेजी लाने को कहा.

सीएम मान ने इसके साथ ही श्रमिकों और निर्माण श्रमिकों को आसानी से सभी विवरण प्राप्त करने की सुविधा के लिए पंजाब कीर्ति सहायक मोबाइल ऐप की भी शुरुआत की. यह ऐप द्विभाषी है और यह अंग्रेजी और पंजाबी में है. उन्होंने कहा कि निर्माण श्रमिक अब कहीं से और किसी भी समय बोर्ड में अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: राज्य के 36 हजार कच्चे कर्मचारियों की नौकरी हुई पक्की, 58 साल तक निकाले नहीं जाएंगे

रेप और जबरन वसूली के आरोप के बाद पंजाब पुलिस के एआईजी आशीष कपूरी गिरफ्तार

पंजाब में भगवंत मान सरकार ने जीता विश्वास मत, अकाली-बीएसपी विधायकों को मिलाकर प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े

पंजाब में किसानों ने रेल ट्रेक पर जमाया कब्जा, 28 से ज्यादा ट्रेनें थमी, राज्य और केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

पंजाब के चमकौर साहिब में खालिस्तानी आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, पुलिस की गिरफ्त में दो आरोपी

Leave a Reply