प्रदीप द्विवेदीः भारत राष्ट्र समिति! राष्ट्रीय पार्टी बनाना आसान, चलाना मुश्किल?

प्रदीप द्विवेदीः भारत राष्ट्र समिति! राष्ट्रीय पार्टी बनाना आसान, चलाना मुश्किल?

प्रेषित समय :21:56:49 PM / Wed, Oct 5th, 2022

पल-पल इंडिया. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दशहरा के मौके पर बुधवार को अपनी राष्ट्रीय पार्टी- भारत राष्ट्र समिति लॉन्च की, इस कार्यक्रम में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और डीएमके के सहयोगी थोल थिरुमावलम मौजूद थे.

उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नेशनल पार्टी लॉन्च की है, हालांकि इस ऐलान से पहले उन्होंने कुछ समय पूर्व बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन, केरल के पिनराई विजयन, ओडिशा के नवीन पटनायक आदि नेताओं से मुलाकात की थी, पर तब विपक्षी एकता का मुद्दा था, लेकिन गैरभाजपाई विपक्षी एकता पर तो नेता सहमत थे, परन्तु गैरभाजपाई, गैरकांग्रेसी विपक्षी एकता के मुद्दे पर ज्यादातर नेता राजी नहीं थे.

बहरहाल, केसीआर ने भारत राष्ट्र समिति नाम से राष्ट्रीय पार्टी तो बना ली है, लेकिन इसे चलाना और कामयाबी हासिल करना बहुत मुश्किल है?

इस वक्त देश में दो ही पार्टियां नेशनल इमेज लेकर चल रही हैं.... कांग्रेस-बीजेपी और इन दोनों के पास बड़ा आधार है, बीजेपी के पास संघ परिवार और कांग्रेस के पास गांधी परिवार है, कभी समाजवादियों का भी बड़ा आधार था, लेकिन अब कई हिस्सों में बंट गया है?

केसीआर की राष्ट्रीय राह में सबसे बड़ी बाधा कांग्रेस-बीजेपी नहीं हैं, क्षेत्रीय पार्टियां हैं, जिनकी सियासी हैसियत केसीआर के बराबर ही है, ऐसे में उनके राज्यों में केसीआर को क्या मिलेगा?

ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव जैसे नेता केसीआर का नेतृत्व कैसे स्वीकार करेंगे और इनमें से कई तो खुद पीएम पद के दावेदार हैं, वे अपने राज्य में केसीआर को कैसे आने देंगे?

सियासी सयानों का मानना है कि बगैर राजनीतिक राष्ट्रीय आधार के राष्ट्रीय पार्टी बना कर इतने कम समय में बड़ी कामयाबी हासिल करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तेलंगाना विधानसभा ने नए संसद भवन के नाम को लेकर पास किया प्रस्ताव, रखी यह मांग

तेलंगाना के सिकंदराबाद के एक होटल में लगी भीषण आग में 8 लोगों की मौत, कई घायल

इस जिले के कलेक्टर को निर्मला सीतारमण ने लताड़ा, तेलंगाना के मंत्री बोले- मैं उनके बर्ताव से स्तब्ध हूं

तेलंगाना में कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका: वरिष्ठ नेता और विधायक एमए खान ने दिया पार्टी से इस्तीफा

जमानत मिलने के बाद फिर गिरफ्तार हुए तेलंगाना के बीजेपी विधायक टी राजा सिंह

तेलंगाना में पत्नी ने नसबंदी कराने से किया इनकार तो पति ने दो बेटों को मार डाला

Leave a Reply