भारतीय वायुसेना में शामिल हुए रडार को चकमा देने में माहिर स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर

भारतीय वायुसेना में शामिल हुए रडार को चकमा देने में माहिर स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर

प्रेषित समय :11:55:17 AM / Mon, Oct 3rd, 2022

दिल्ली. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारतीय वायुसेना को 10 स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर सौंप दिए हैं. इन हेलिकॉप्टर्स को जोधपुर स्थित वायुसेना के ठिकाने पर आयोजित एक इवेंट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी की उपस्थिति में शामिल किया गया. इस हेलिकॉप्टर के बेड़े में शामिल होने के बाद वायुसेना की ताकत में और ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है. क्योंकि ये बहुपयोगी हेलिकॉप्टर कई तरह की मिसाइल दागने और हथियारों का इस्तेमाल करने में सक्षम है.

भारत के पहले स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने किया है. स्वदेशी एलसीएच देश के ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात होंगे. 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलिकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है.

गौरतलब है कि इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में स्वदेश विकसित 15 एलसीएच को 3887 करोड़ रुपये में खरीदने की मंजूरी दी गई थी. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इनमें से 10 हेलिकॉप्टर वायुसेना के लिए और 5 थल सेना के लिए होंगे. इससे हवाई जंग का महायोद्धा माना जा रहा है.

लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर की तैनाती जोधपुर में पाकिस्तान सीमा के पास होगी. ये दुश्मनों की पकड़ से दूर रहेगा. एलसीएच एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव से समानता रखता है. इसमें कई में स्टील्थ (राडार से बचने की) विशेषता, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय वायुसेना ने जारी की अग्निपथ योजना की जानकारी, अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सुविधाएं

गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स से पीछे हटा चीन, पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले दोनों देशों की सेना वापसी की प्रक्रिया पूरी

विरोध प्रदर्शन के दौरान सेना के एक सेवानिवृत्त जवान की मौत, पुलिस पर पिटाई का आरोप

अग्निवीर योजना भारत और नेपाल के बीच अग्निपथ साबित हो सकती है? गोरखा, चीन-पाक सेनाओं में जा सकते हैं?

Leave a Reply