डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

प्रेषित समय :10:06:15 AM / Sun, Oct 2nd, 2022

बच्चे को जन्म देने के बाद ब्रेस्ट से पर्याप्त दूध आना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क से ही पोषण मिलता है। हालांकि, डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को ब्रेस्‍ट में दूध कम आने की शिकायत होती है ऐसे में कुछ घरेलू नुस्‍खे आपके काम आ सकते हैं।

अजवायन के बीज
अजवायन एक और उत्कृष्ट पारंपरिक उपाय है जो ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक या दो चम्मच अजवायन को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह, इसे छान लें और पीएं।

जीरा
नई मां के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में जीरा मदद कर सकता है। दादी-नानी इस नुस्खे के बारे में अक्सर बताती हैं। जीरे को अदरक और गुड़ के साथ पका कर खाया जा सकता है। ये शरीर में होने वाले दर्द में भी मददगार होते हैं।

सौंफ
नई मां जिनको कम ब्रेस्ट मिल्क बनने की शिकायत है, उनके लिए सौंफ खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये कब्ज से राहत पाने में भी मददगार होता है।

मेथी के बीज
मेथी के बीज में फाइटोएस्ट्रोजन का अच्छा स्रोत होता है। एक चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी के साथ उबालें। और छान लें। जब चाय पीने लायक गर्म हो जाए तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे दिन में कम से कम 3 बार पीएं। इससे जल्द फर्क दिखेगा।

बादाम का दूध
बादाम का दूध ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है जो ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। डिलीनरी के बाद दूध की मात्रा और क्वालिटी दोनों में सुधार लाने के लिए नियमित तौर से बादाम के दूध को पीएं।

दाल
दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसमें फाइबर और आयरन भी होता है। ऐसे में ये नई माता में ब्रेस्ट मिल्क की कमी को दूर कर सकता है। नई माताओं को हरी मूंग की दाल खाने की सलाह दी जाती है। 

खजूर
इसे खाने से भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है। खजूर में प्रोलैक्टिन हर्मोंन की एक्टिविटी बढ़ाने का गुण होता है। ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए 8-10 खजूर को रात भर पानी में भीगा कर छोड़ दें। फिर सुबह बीज निकालकर पानी या दूध मिलाकर महीन पीस लें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने दूध में मिश्रण को मिलाकर पीएं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply