ईरान के शिया कमांडर ने सुन्नी लड़की से रेप किया, हिंसा भड़की, पुलिस फायरिंग में 36 की मौत

ईरान के शिया कमांडर ने सुन्नी लड़की से रेप किया, हिंसा भड़की, पुलिस फायरिंग में 36 की मौत

प्रेषित समय :15:55:07 PM / Sat, Oct 1st, 2022

तेहरान. ईरान में 22 साल की माहसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद विरोध प्रदर्शन अभी थमे भी नहीं थे कि एक और मामला सामने आ गया. शुक्रवार को जेहदान शहर में 15 साल की बलोच लड़की से रेप के विरोध में प्रदर्शन हुए. इन्हें रोकने के लिए पुलिस ने फायरिंग की जिसमें 36 लोगों के मारे जाने की खबर है. गुस्साए लोग सरकारी ऑफिसों और पुलिस स्टेशनों में आग लगा रहे हैं. शुक्रवार को नमाज के बाद बलोच समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए और इन्होंने नारेबाजी की. इसके बाद पुलिस ने फायरिंग की.

रेप का आरोप पुलिस कमांडर पर

पिछले सप्ताह एक पुलिस कमांडर पर एक 15 साल की एक बलोच लड़की के बलात्कार के आरोप लगे थे. ईरान के प्रमुख सुन्नी धर्मगुरू मौलवी अब्दुल हमीद ने इस लड़की से रेप की पुष्टि की थी. ईरान के दक्षिण-पूर्वी सिस्तान और बलोचिस्तान प्रांत में सुन्नी बलोच आबादी रहती है.

आरोपी कमांडर का नाम कर्नल इब्राहिम खूचाकजई है. वह शिया मुस्लिम है. पीडि़त लड़की सुन्नी है. शुक्रवार को बलोच समुदाय के नेताओं ने इस घटना के विरोध में प्रदर्शन का आह्वान किया था. प्रदर्शन के दौरान बलोचों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेहदान शहर का बड़ा हिस्सा प्रदर्शनकारियों के नियंत्रण में है. इस दौरान पुलिस स्टेशनों और गाडिय़ों में आग लगा दी गई.

हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर की मौत

ईरान के सरकारी चैनल के मुताबिक, जेहदान में हुए संघर्ष में 19 लोग मारे गए हैं. इनमें सुरक्षाबलों के जवान भी शामिल हैं. यहां हथियारबंद समूह ने एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया था. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की. सिस्तान और बलोचिस्तान प्रांत के रिवोल्यूशनरी गार्ड इंटेलिजेंस चीफ की हमले में मौत हो गई. प्रदर्शन और हिंसा के बाद सरकार ने जाहेदान में इंटरनेट बंद कर दिया है. बलोच आबादी वाले दूसरे शहरों में भी प्रदर्शन हुए हैं. सरकारी दफ्तरों को जला देने की खबरें भी आई हैं.

एक सितंबर की घटना

चाबहार में पुलिस कमांडर कर्नल इब्राहिम खूचाकजई कत्ल के एक मामले की जांच कर रहा था. पीडि़ता कत्ल की गई महिला के एक पड़ोसी की बेटी है. कमांडर ने इस लड़की को पूछताछ के लिए दफ्तर बुलाया और वहां उससे रेप किया. ईरानी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक, ये घटना 1 सितंबर की है. लड़की ने घर लौटकर अपनी मां को इस बारे में बताया. मामले को दबाने के लिए सुरक्षाबलों ने पीडि़ता के तीन रिश्तेदारों को किडनैप कर लिया और पीडि़त परिवार से जबरदस्ती बयान दिलवाया कि लड़की के साथ कुछ नहीं हुआ. पीडि़त परिवार पर शिकायत न दर्ज कराने का भी दबाव बनाया गया. हालांकि, भारी दबाव के बावजूद पीडि़ता के परिवार ने बलात्कार के आरोपों को वापस नहीं लिया.

कौन हैं ईरान में रहने वाले बलोच

दरअसल, बलोचिस्तान पाकिस्तान और ईरान के बीच बंटा है. बलोचिस्तान का पश्चिमी हिस्सा ईरान में है. इसे सिस्तान और बलोचिस्तान प्रांत कहा जाता है. यूं तो बलोचों की कुल आबादी 80 लाख से ज्यादा है, लेकिन इनमें से अधिकतर पाकिस्तान में रहते हैं. ईरान में बलोच आबादी करीब 18 लाख है. पाकिस्तान और ईरान में रहने वाले बलोच अपने लिए अलग राष्ट्र के लिए संघर्ष करते रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ईरान में क्रांति कर रहीं महिलाएं, हिजाब के खिलाफ आंदोलन तेज

साहेब! काहे ईरानी की सियासी स्मृति कमजोर होकर झटके खा रही है?

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद गूगल ने हटा दिए स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक

सबसे बड़ा सवाल! स्मृति ईरानी को किसी पुरुष की कथित गलती के लिए एक महिला को अपमानित करने का अधिकार किसने दिया?

स्मृति ईरानी की बेटी से संबंधित सामग्री का सोशल मीडिया से हटाने से कांग्रेस का इंकार, नेताओं के खिलाफ मानहानि केस

Leave a Reply