आज का दिनः रविवार,2 अक्टूबर 2022, चुनाव में विजय के लिए नियमित रूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करें!

आज का दिनः रविवार,2 अक्टूबर 2022, चुनाव में विजय के लिए नियमित रूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करें!

प्रेषित समय :18:38:38 PM / Sat, Oct 1st, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी दुर्गा का सातवां स्वरूप कालरात्रि है.
* प्रजातंत्र में चुनाव में विजय के लिए प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को नियमितरूप से देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना-व्रत करें, मतदाताओं के कारक शनिदेव प्रसन्न होंगे और चुनाव में जय-विजय की संभावना बढ़ जाएगी!
* देवी कालरात्रि का शरीर रात्रि के अंधकार की तरह काला है, इनके बाल बिखरे हुए हैं तथा इनके गले में विद्युत माला है.
* इनके चार हाथ है जिसमें इन्होंने एक हाथ में कटार तो दूसरे हाथ में लोहकांटा धारण किया हुआ है.
* शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभय मुद्रा में हैं.
* इनके तीन नेत्र है तथा इनके श्वास से अग्नि निकलती है.
* कालरात्रि का वाहन गर्दभ है.
* जिन व्यक्तियों ने जाने-अनजाने सहयोगियों का अपमान किया हो उन्हें देवी कालरात्रि से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना से शनि ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए मकर और कुंभ राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की शनि की दशा-अन्तरदशा, साढ़े साती चल रही हो उन्हें भी देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.
* घोर कष्ट मुक्ति के लिए श्रद्धालुओं को देवी कालरात्रि की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के सहयोगियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कालरात्रि की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी कालरात्रयै नम:।
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज कोई शुभ समाचार मिल सकता है. साथ ही आपके वरिष्ठ व सहयोगी आपको पूर्ण सहयोग देंगें. आपके कई नए लोगों से मित्रतापूर्ण संबंध बनेंगे. आपको वाहन की प्राप्ति भी हो सकती है.

वृष राशि:- आज ऑफिस में उच्चाधिकारी आपसे प्रसन्न होंगे. साथ ही कॅरियर में आपको कोई बड़ी सफलता हासिल होगी. आज आप व्यापार में योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे. आपका आध्यात्मिकता की ओर रुझान हो सकता है.

मिथुन राशि:- आज आपके कार्य में उन्नति होगी. जिन क्षेत्रों में प्रयास करेंगे उसमें पूर्ण सफलता मिल सकती है. आपकी पारिवारिक समस्या समाप्त होगी. पुराने वाद विवादों का रिजल्ट आपके पक्ष में आएगा.

कर्क राशि:- आपके सहकर्मियों के बीच आपकी लोकप्रियता में वृद्धि होगी. साथ ही आपकी आमदनी भी बढ़ेगी.व्यावसायिक रूप से चीजें सुचारू रहेंगी और अच्छी प्रगति होगी. आज पिता के स्वास्थ्य की स्थिति चिंता का विषय हो सकती है.

सिंह राशि:- आज आपको किसी से कोई उपहार मिल सकता है. आज आप में कॉन्फिडेंस ज्यादा रहेगा. कुछ लोग आज आपसे प्रभावित होंगे. साथ ही वो आपसे जुड़ने की कोशिश भी करेंगे. आज बिजनेसमैन को बेहतर अवसर मिलेंगे.

कन्या राशि:- आज का दिन आपके लिए विशेष रूप से अच्छा है. साथ ही आप अपना कुछ नया काम शुरू कर सकते हैं. रिश्तेदारों से आपको कोई ऐसी बड़ी खुशखबरी मिल सकती है जो आपने कभी सोची भी नहीं थी. कोई भी बड़ा कार्य करने से पहले अपने जीवनसाथी की सलाह अवश्य लें.

तुला राशि:- आपके व्यक्तित्व में वृद्धि होगी और आप आसानी से लोगों को प्रभावित कर पाएंगे. प्रमोशन होने के योग हैं. वरिष्ठों से आपको सहयोग और प्रशंसा मिलती रहेगी. आर्थिक रूप से आप सुरक्षित होंगे और आप संपत्ति या वाहन में भी निवेश कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि:- आज व्यवसाय से जुड़े सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे. सामाजिक स्तर पर आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी. आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी. कार्यस्थल पर आपका कामकाज बहुत शानदार रहेगा.

धनु राशि:- आज आप कोई नया कार्य आरंभ करने का विचार बना सकते हैं. साथ ही प्रेम संबंधों को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं. दूसरों के लिए खराब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है. इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं.

मकर राशि:- धन के मामले में दिन सामान्य रहेगा. कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता का योग है. स्त्री पक्ष बहुत सहयोगी रहेगा. यदि बहुत समय से अपने लिए कोई वाहन या भोग-विलासिता का साजो-सामान खरीदने की योजना बना रहे थे, तो अब उसके फलीभूत होने का समय आ गया है.

कुम्भ राशि:- आज जीवनसाथी की सलाह से आपको पैसे कमाने का नया जरिया प्राप्त होगा. साथ ही क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. मित्रों के साथ किसी बात को लेकर बहस होने की संभावना है. आपके अत्यधिक क्रोध से कोई बना हुआ काम बिगड़ भी सकता है.

मीन राशि:- आज आपकी पारिवरिक स्थिति ठीक रहेगी. वाद-विवाद सुलझ जाएंगे. बिना मांगे ही मदद मिलेगी. कोई भी नया कार्य शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा दिन रहेगा.
  *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 
 - रविवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                           पहला- शुभ
दूसरा- चर                             दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                           तीसरा- चर
चौथा- अमृत                          चौथा- रोग
पांचवां- काल                         पांचवां- काल
छठा- शुभ                              छठा- लाभ
सातवां- रोग                          सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग  
रविवार, 2 अक्टूबर 2022
नवपत्रिका पूजा
सरस्वती आवाहन

शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते16
मास आश्विन
दिन काल11:52:15
तिथि सप्तमी - 18:49:03 तक
नक्षत्र मूल - 25:53:21 तक
करण गर - 07:50:16 तक, वणिज - 18:49:03 तक
पक्ष शुक्ल
योग सौभाग्य - 17:13:38 तक
सूर्योदय 06:14:14
सूर्यास्त 18:06:30
चन्द्र राशि धनु
चन्द्रोदय 12:41:59
चन्द्रास्त 22:53:59
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:36 ए एम से 12:23 पी एम
अग्निवास आकाश - 06:47 पी एम तक , पाताल
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास पूर्व
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply