देश में लगातार सातवें महीने 1.4 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा जीएसटी संग्रहण

देश में लगातार सातवें महीने 1.4 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा जीएसटी संग्रहण

प्रेषित समय :14:32:56 PM / Sat, Oct 1st, 2022

दिल्ली. देश में लगातार 7वें महीने जीएसटी संग्रहण 1.4 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर के महीने में जीएसटी संग्रहण पिछले साल के मुकाबले 26 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1.47 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है. इसके साथ ही सितंबर के महीने में ई-बिल्स और ई-इनवाइस की संख्या 1.1 करोड़ को भी पार कर गई है. 

गौरतलब है कि अप्रैल में ही कुल जीएसटी संग्रहण 1.67 लाख करोड़ रुपये था, जो कि अब तक का रिकॉर्ड स्तर है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर के महीने में जीएसटी से ग्रॉस रेवेन्यू 1,47,686 करोड़ रुपये रहा है. जीएसटी लागू होने के बाद से ये 8 वां महीना रहा है जब जीएसटी संग्रहण 1.4 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है.

वहीं इस संग्रहण में सीजीएसटी 25271 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 31813 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 80464 करोड़ रुपये और सेस 10137 करोड़ रुपये रहा है. सितंबर महीने का कुल संग्रहण पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 26 प्रतिशत ज्यादा रहा है. सितंबर के दौरान ही एक दिन में 49453 करोड़ रुपये का संग्रहण हुआ है, जो कि किसी भी दिन हुआ दूसरा सबसे बड़ा संग्रहण है.

प्रदेशों के हिसाब से जीएसटी संग्रहण पर नजर डालें तो बिहार में पिछले साल के मुकाबले 67 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है. वही नागालैंड में 61 प्रतिशत की ग्रोथ रही है. जीएसटी संग्रहण के मामले में सबसे ऊपर महाराष्ट्र रहा है. जहां महीने के दौरान 21403 करोड़ रुपये का संग्रहण हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जीएसटी संग्रह में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, अगस्त में जमा हुए 1.43 लाख करोड़ रुपये

अब ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर देना होगा ज्यादा चार्ज, बुकिंग कैंसिल करने पर भी लगेगा जीएसटी

धार्मिक और चैरिटेबल ट्रस्टों के 'सराय' पर नहीं लगेगा जीएसटी

सुप्रीम कोर्ट ने दिए जीएसटीएन पोर्टल दो महीने के लिए खुला रखने के निर्देश, कारोबारियों को मिलेगी राहत

इधर, इरफान @IRFANSCARTOONS तो उधर, शकील अख्तर @shakeelNBT बता रहे हैं- जीएसटी मोदी राज का हालचाल?

Leave a Reply