आज का दिनः शनिवार, 1 अक्टूबर 2022, प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करें...

आज का दिनः शनिवार, 1 अक्टूबर 2022, प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करें...

प्रेषित समय :19:28:45 PM / Fri, Sep 30th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी दुर्गा का छठा स्वरूप कात्यायनी है.
* देवी कात्यायनी, सिंह पर सवार हैं.
* देवी कात्यायनी एक हाथ में तलवार और दूसरे में अपना प्रिय पुष्प कमल लिये हुए हैं, शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभयमुद्रा में हैं.
* जिन व्यक्तियों ने जाने/अनजाने बुजुर्गों और गुरु का अपमान किया हो उन्हें देवी कात्यायनी से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना से गुरु ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए धनु और मीन राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की गुरु की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.
* प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा और शिक्षण कार्य के क्षेत्र में सफलता के लिए श्रद्धालुओं को देवी कात्यायनी की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के बुजुर्गों/पति से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कात्यायनी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी कात्यायन्यै नम:॥
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- मेष राशि के जातक आज अपने कार्य क्षेत्र और परिवार दोनों के बीच बैलेंस बनाते हुए कार्य करेंगे. जरूरी कागजात को व्यवस्थित करने पर आज आपका फोकस रहेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से महालक्ष्मी की विशेष कृपा आज आप पर बनी रहेगी समृद्धि बढ़ेगी.

वृष राशि:- वृष राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों का पूर्ण सहयोग मिलेगा. बातचीत से सभी काम आसानी से पूरे हो जाएंगे. कामकाज के साथ-साथ आपका फोकस मौज मस्ती की तरफ भी रहेगा.पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा. प्रेम प्रसंग मे जीवन बर्बाद नही करें. कमाई के लिहाज से अच्छा दिन है. विदेशी कारोबार से जुड़े हुए लोगों को भी लाभ होगा.

मिथुन राशि:- मिथुन राशि के जातकों को वरिष्ठजनों के साथ बातचीत करते समय हुए अपनी सीमाओं का ध्यान रखना चाहिए. फिजूल वाद-विवाद में फंस सकते हैं. मानसिक शांति के लिए मेडिटेशन करना अच्छा रहेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से समय आपके अनुकूल है. जमीन जायदाद से संबंधित काम के आगे बढ़ने की भी संभावना है.

कर्क राशि:- कर्क राशि के जातकों के काम में विघ्न आ सकते हैं. काम को समय से पूरा करने में संघर्ष करना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण से भी समय बहुत ज्यादा उपयुक्त नहीं है. परिश्रम अधिक रहेगा लेकिन प्राप्तियां उसके अनुरूप नहीं होंगी. खर्च बहुत ज्यादा रहेंगे.

सिंह राशि:-  सिंह राशि के जातकों के अपने पार्टनर के साथ संबंध मजबूत बनेंगे. लंबे समय से चले आ रहे विवाद का हल निकालने में कामयाब रहेंगे. भाग्य का पूर्ण सहयोग आज आपको मिल रहा है. सही दिशा में प्रयास करने से लाभ होगा. कंजूसी से धन खर्च करेंगे.

कन्या राशि:- कन्या राशि के जातक अपने कार्य क्षेत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास करेंगे. अवांछित चीजों को हटाने के लिए काम करेंगे सेहत को लेकर भी आज सतर्क रहेंगे और स्वास्थ्य रहने के लिए जरूरी सामान पर धन खर्च करने का योग भी बनता है. कमाई के लिहाज से दिन सामान्य है.

तुला राशि:- तुला राशि के जातक छुट्टी का फायदा उठाते हुए कामकाज के बजाय मनोरंजन की तरह ज्यादा फोकस करेंगे. साथ ही साथ अपने कामकाज से संबंधित जरूरी जानकारियां भी जुटाने का प्रयास करेंगे. फाइनेंस के मामले में दिन अच्छा है. कुछ जातक उधारी वसूलने के लिए घर से बाहर का रुख कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि के जातकों के सभी काम आसानी से पूरे हो जाएंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुखद समय बिताने का अवसर मिलेगा. आर्थिक दृष्टिकोण से सामान्य दिन है. भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षित निवेश के लिए प्रयासरत रहेंगे जो आगे चलकर फायदेमंद रहेगा.

धनु राशि:- धनु राशि के जातकों कलात्मक क्षमता में वृद्धि होगी. मीडिया पब्लिकेशन से जुड़े हुए जातकों को भी अपने काम से लाभ होने की संभावना बन रही है. अपनी समझदारी पूर्ण बातचीत के द्वारा लोगों से अपने काम करवाने में कामयाब रहेंगे. रुपये-पैसों के मामले में भी दिन अच्छा है. उम्मीद से अधिक धन प्राप्ति के योग बनते हैं.

मकर राशि:- मकर राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में कुटुंबीजनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा. उनके अनुभव का लाभ लेकर कार्यक्षेत्र से संबंधित कुछ गूढ़ बातों को आप समझ पाएंगे जो कि आगे जाकर लाभदायक सिद्ध होगी. आर्थिक दृष्टिकोण से भी अच्छा समय है. प्राप्त धन को संचित करने में कामयाब रहेंगे.

कुम्भ राशि:- कुम्भ राशि के जातकों के मन में छुट्टी के दिन भी कामकाज से संबंधित बातें ही चलती रहेंगी. कार्यस्थल को बेहतर व सुविधापूर्वक बनाने तथा नए अवसर प्राप्त करने की नीतियों पर फोकस करेंगे. आर्थिक दृष्टिकोण से समय सामान्य है. मेहनत के अनुरूप ही आपको धन लाभ होगा.

मीन राशि:- मीन राशि के जातक कामकाज से संबंधित छोटी-छोटी बारीकियों पर ध्यान देंगे. कोई प्रेजेंटेशन भी आज आप तैयार कर सकते हैं. कमाई के लिहाज से दिन अच्छा नहीं है. कोई बड़ा खर्चा आपको परेशान कर सकता है. सोच-समझकर धन खर्च करें.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा     रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग 
शनिवार, 1 अक्टूबर 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते15
मास आश्विन
दिन काल11:53:58
तिथि षष्ठी - 20:48:47 तक
नक्षत्र ज्येष्ठा - 27:12:01 तक
करण कौलव - 09:44:21 तक, तैतिल - 20:48:47 तक
पक्ष शुक्ल
योग आयुष्मान - 19:57:50 तक
सूर्योदय 06:13:44
सूर्यास्त 18:07:42
चन्द्र राशि वृश्चिक - 27:12:01 तक
चन्द्रोदय 11:35:00
चन्द्रास्त 21:56:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:36 ए एम से 12:24 पी एम
अग्निवास पाताल - 08:46 पी एम तक, पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल पूर्व - 03:11 ए एम, अक्टूबर 02 तक
चन्द्र वास उत्तर - 03:11 ए एम, अक्टूबर 02 तक
पूर्व - 03:11 ए एम, अक्टूबर 02 से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुर्गा पूजा यूनेस्को की आईसीएच सूची में शामिल, अब केंद्र सरकार ने गरबा के लिए शुरू किया कैंपेन

श्रीगणेश पूजा के नियम और सावधानियां

नवरात्र कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि एवं मां दुर्गा के सिद्ध चमत्कारी मंत्र

राशि के अनुसार गणेश पूजन: मंत्र और भोग

Leave a Reply