आज का दिन: शुक्रवार, 30 सितम्बर 2022, कला-व्यवसाय में कामयाबी के लिए देवी स्कंदमाता की आराधना करे...

आज का दिन: शुक्रवार, 30 सितम्बर 2022, कला-व्यवसाय में कामयाबी के लिए देवी स्कंदमाता की आराधना करे...

प्रेषित समय :20:57:55 PM / Thu, Sep 29th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* देवी दुर्गा का पांचवां स्वरूप स्कंदमाता है. 

* देवी स्कंदमाता, सिंह पर सवार हैं.

* देवी स्कन्दमाता की चार भुजाएं हैं, माता अपने दोनों हाथों में कमल का फूल धारण करती हैं और एक हाथ सें भगवान कार्तिकेय को अपनी गोद में लिये बैठी हैं जबकि माता का चौथा हाथ श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान करता है.

* जो व्यक्ति जाने/अनजाने भ्रूण हत्या जैसे अपराध में प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष शामिल रहे हों उन्हें देवी स्कन्दमाता से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.

* देवी स्कंदमाता की पूजा-अर्चना से बुध ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए मिथुन और कन्या राशिवालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.

* जिन श्रद्धालुओं की बुध की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी स्कन्दमाता की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 

* कला/व्यवसाय के क्षेत्र में सफलता के लिए श्रद्धालुओं को देवी स्कंदमाता की आराधना करनी चाहिए.

* जिन श्रद्धालुओं के बहन/बेटी से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी स्कन्दमाता की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपको कामकाज में धन लाभ होगा. मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते है. घर-परिवार में किसी से अनबन हो सकती है. गुस्से पर नियंत्रण रखें. लम्बे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे. प्रेम के नजरिए से आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा. माता का सानिध्य प्राप्त होगा. वस्त्रों आदि पर खर्चों में वृद्धि हो सकती है. सफर के लिए दिन ज्यादा अच्छा नहीं है. व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की जरूरत है. आपको अपने जीवनसाथी की ओर से खास तोहफा मिल सकता है.

वृष राशि:- आज आपको आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. यात्राएं हो सकती है. किसी प्रकार की विपरीत घटना घटित हो सकती है. शिक्षा एवं प्रतियोगिता में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. आपकी शैली और काम करने का नया अंदाज लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. अगर आप अपनी चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है. लेखनादि बौद्धिक कार्यों से आय होगी. वस्त्रादि उपहार में प्राप्त हो सकते हैं. उच्च शिक्षा के लिए यात्रा पर जा सकते हैं. आज महत्वपूर्ण फैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है, जिससे आप तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं. आपको महसूस होगा कि शादी के वक्त किए गए सारे वादे सच्चे हैं. आपका जीवनसाथी ही आपका हमदम है.

मिथुन राशि:- आज कोई शुभ समाचार मिल सकता है. कामकाज में सफलता मिलेगी. नवीन लोगों के साथ मित्रता होगी. आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है. अपने स्वभाव को अस्थिर न होने दें. दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं. जीवनसाथी के साथ बहस के बाद एक बेहतरीन शाम गुजरेगी. वाणी में सौम्यता तो रहेगी, लेकिन क्रोध के अतिरेक से बचने का प्रयास करें. नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा. तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे. बच्चों के साथ वाद-विवाद झुंझलाहट पैदा करेगा. आज के दिन आपकी योजनाओं में आखिरी पल में बदलाव हो सकते हैं.

कर्क राशि:- आज आपको प्रतियोगिता में आशाजनक परिणाम प्राप्त होंगे. बेवजह किसी से विवाद परेशानी उत्पन्न कर सकते है. परिवार के किसी सदस्यों के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न होंगे. आकस्मिक मुनाफे के जरिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे. अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है. आज के दिन आपकी योजनाओं में आखिरी पल में बदलाव हो सकते हैं. धैर्यशीलता में वृद्धि होगी. नौकरी में तरक्की के योग तो बन रहे है, लेकिन किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है. आपका जीवनसाथी आपके परिवार की अपेक्षा अपने परिवार को ज्यादा तरजीह देता हुआ नज़र आ सकता है. कोई भी फैसलासला लेने से पहले दूसरों की जरूरतों को समझने की कोशिश करें.

सिंह राशि:- आज आप बड़ों का आदर करने में अग्रणी रहेंगे. शरीर में आलस्य बना रहेगा. खुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. शिक्षा के क्षेत्र में दिक्कते आ सकती है. किसी से विवाद हो सकता है. आज अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो समय पर काम आ सकें. चीजों और लोगों को तेजी से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. मीठे खानपान में प्रति रुझान रहेगा. भवन सुख में वृद्धि होगी. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है. जल्दबाजी में लिया गया फैसला नुकसानदायक साबित हो सकता है. आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ.

कन्या राशि:- आज मन में प्रसन्नता बनी रहेगी. परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. घर में किसी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. धन अधिक खर्च होने की संभावना है. आज अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ खुशी के पल बिताएँ. आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. मन में निराशा एवं असंतोष के भाव रहेंगे. नौकरी में अफसरों से मतभेद हो सकते हैं. कार्यक्षेत्र का विस्तार तथा स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं.आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से जिन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं. अस्थिर स्वभाव के चलते अपने प्रिय के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं.

तुला राशि:- आज आपको कार्यक्षेत्र में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. कामकाज में मन नहीं लगेगा. पढ़ाई-लिखाई में दिक्कते आएंगी. जल्दबाजी में निवेश न करें. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. ऐसे कामों में सहभागिता करे जिसमें युवा लोग जुड़े हों. आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इजाफा करेगा. स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा. आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो. परिवार में मांगलिक कार्य होंगे. परिवार के सदस्यों की जरूरतों को तरजीह दें. अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज्यादा बातें न करें. और सेहत के लिहाज से जरा संभलकर रहें.

वृश्चिक राशि:- आज आपको शिक्षा के क्षेत्र में मनवांछित सफलता मिलेगी. परिवार के साथ यात्राएं हो सकती हे. कामकाज में अच्छा धनलाभ होगा. नया आर्थिक करार अंतिम रूप लेगा. और धन आपकी तरफ आएगा. उन लोगों पर नजर रखें जो आपको गलत राह पर ले जा सकते हैं. प्यार-मोहब्बत के लिहाज से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा. पड़ोसियों का दखल शादीशुदा जिन्दगी में दिक्कत पैदा करने की कोशिश कर सकता है. माता से धन की प्राप्ति हो सकती है. आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं. संचित धन में वृद्धि होगी. संतान की ओर से सुखद समाचार मिलेगा. वस्त्रों पर खर्च बढ़ेंगे.

धनु राशि:- आज आप अपनी इच्छा अनुसार कार्य करेंगे. घर या परिवार में कोई शुभ कार्य हो सकता है. आज चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फंसने से बचें. निवेश करने में काफी सावधानी बरतें. परिवार के सदस्यों के साथ कुछ आराम के पल बिताएँ. क्षणिक गुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख टिप्पणी करने से बचिए. जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुजरने वाला है. सम्पत्ति के रखरखाव पर खर्चों में वृद्धि होगी. यात्राओं से व्यावसायिक संबंधों में सुधार होगा. किसी मित्र का आगमन हो सकता है. जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

मकर राशि:- आज मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते है. कामकाज में धनलाभ होगा. घर-परिवार में किसी से अनबन हो सकती है. गुस्से पर नियंत्रण रखें. तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुकसान पहुँचा सकती है. मानसिक शांति तो रहेगी, लेकिन आत्मविश्वास में कमी भी रहेगी. परिवार के साथ यात्रा-देशाटन के लिए जा सकते हैं.आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. आपके प्रिय की गैरहाजिरी आज आपके दिल को नाजुक बना सकती है. अपने जीवनसाथी से किसी भी बारे में शिकायत न करें, क्योंकि उनका मिजाज पहले से ही खराब है. आप अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ लोग नाराज हो सकते हैं.

कुम्भ राशि:- आज आपके कामकाज में कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती है. घर में किसी को स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कते हो सकती है. रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताजा करने का दिन है. आज रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा. गहने या घरेलू सामान खरीद सकते हैं. मित्रों का सहयोग मिलेगा. आय में व्यवधान आ सकते हैं. लेकिन परिश्रम की अधिकता रहेगी. सड़क पर बेकाबू गाड़ी न चलाएँ. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीके से करेगी. आपके जीवनसाथी का मिजाज आपके दिन को नकारात्मक तौर पर प्रभावित कर सकते हैं. अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए अच्छा दिन है.

मीन राशि:- आज परिवार के लोगों के साथ एवं मित्रों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. आप किसी भी कार्य को बेझिझक करने वाले होंगे. यात्राएं होंगी. बेवजह किसी से विवाद हो सकता है. प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा. माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे. घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा. आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है. जीवनसाथी के साथ रोजाना की खटपट आज बद-से-बदतर हो सकती है. अध्ययन में रुचि बढ़ेगी. संतान सुख में वृद्धि होगी. नौकरी में यात्रा पर जाना हो सकता है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- चर             पहला- रोग

दूसरा- लाभ            दूसरा- काल

तीसरा- अमृत        तीसरा- लाभ

चौथा- काल           चौथा- उद्वेग

पांचवां- शुभ          पांचवां- शुभ

छठा- रोग             छठा- अमृत

सातवां- उद्वेग        सातवां- चर

आठवां- चर         आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 

शुक्रवार, 30 सितंबर 2022

ललिता पञ्चमी

शक सम्वत1944   शुभकृत

विक्रम सम्वत2079

काली सम्वत5123

प्रविष्टे / गत्ते14

मास आश्विन

दिन काल11:55:39

तिथि पंचमी - 22:36:45 तक

नक्षत्र अनुराधा - 28:19:30 तक

करण बव - 11:25:45 तक, बालव - 22:36:45 तक

पक्ष शुक्ल

योग प्रीति - 22:32:20 तक

सूर्योदय 06:13:11

सूर्यास्त 18:08:51

चन्द्र राशि वृश्चिक

चन्द्रोदय 10:28:00

चन्द्रास्त 21:06:00

ऋतु शरद

अभिजित मुहूर्त 11:36 ए एम से 12:24 पी एम

अग्निवास पृथ्वी - 10:34 पी एम तक ,आकाश

नक्षत्र शूल पूर्व - 04:19 ए एम, अक्टूबर 01 से पूर्ण रात्रि तक

चन्द्र वास उत्तर

राहु वास दक्षिण-पूर्व

* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी स्कन्दमातायै नम:॥

* देवी स्कन्दमाता....    

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिन: बुधवार, 28 सितम्बर 2022, भौतिक सुख- वाहन, मकान आदि चाहिए तो देवी चन्द्रघंटा की आराधना करें!

आज का दिनः मंगलवार 27 सितंबर 2022, मंगल दोष मुक्ति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें!

आज का दिन: सोमवार, 26 सितम्बर 2022, जीवन के अंधकार में प्रकाश प्रदान करती है देवी शैलपुत्री..

Leave a Reply