औंधेमुंह गिरे खाद्य तेलों के दाम, 77 रुपये रह गई पामोलीन की कीमत

औंधेमुंह गिरे खाद्य तेलों के दाम,  77 रुपये रह गई पामोलीन की कीमत

प्रेषित समय :11:40:37 AM / Thu, Sep 29th, 2022

नई दिल्ली. विदेशी बाजारों में भारी मंदी के चलते दिल्ली मंडी में बुधवार को ज्यादातर तेल-तिलहनों के भाव गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, इंदौर के खाद्य तेल बाजार में सोयाबीन रिफाइंड तेल 10 रुपये और पाम तेल के भाव में पांच रुपये प्रति 10 किलोग्राम की कमी हुई।  हालांकि तेल-तिलहन के भाव में गिरावट के बावजूद खुदरा मूल्य (एमआरपी) में कोई उतार-चढ़ाव ना होने से उपभोक्ताओं और किसानों को कोई लाभ नहीं हो रहा है। वैश्विक खाद्य तेलों में आई गिरावट का लाभ आम उपभोक्ताओं को दिलाने के लिए अब सरकार को कोई कारगर कदम उठाने होंगे, क्योंकि इन खाद्य तेलों की कीमतों के टूटने के बावजूद इन तेलों के एमआरपी जस के तस बने हुए हैं।

सूत्रों ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले सोयाबीन के भाव लगभग आधे से कम रह गए हैं। खाद्य तेलों में भारी गिरावट के बावजूद तेल कंपनियों के एमआरपी ऊंचे बने हुए हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है। वहीं भारी मंदी से तेल उद्योग, आयातक और छोटे सरसों तेल मिल वाले कंगाली के कगार पर आ गये हैं।

दूसरी ओर पाम ऑयल की कीमतें चार-पांच माह पहले के 158 रुपये किलोग्राम से घटकर 77 रुपये रह गईं। इतनी गिरावट के बावजूद बाजार में इसकी कोई खास लिवाली नहीं है। सूत्रों ने कहा कि विदेशों में भाव टूटने के बाद सरकार को भी इन तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में कमी लाने के लिए कदम उठाने चाहिये। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply