केंद्र सरकार ने दी राहत: लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में की वृद्धि

केंद्र सरकार ने दी राहत: लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में की वृद्धि

प्रेषित समय :20:02:15 PM / Thu, Sep 29th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव करते हुए चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. रिपोर्ट के अनुसार दो साल की अवधि वाले जमा पर ब्याज दर को 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.7 प्रतिशत किया गया है. इसी तरह 3 साल की अवधि वाले जमा की दर को 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.8 प्रतिशत कर दिया गया है.

गौरतलब है कि सरकार हर तीन महीने पर ब्याज दरों में बदलाव करती है. हालांकि पहले ये घोषणा रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक के बाद की जाती थी. लेकिन सरकार ने इसकी घोषणा एक दिन पहले ही कर दी है. अभी रिजर्व बैंक की एमपीसी की बैठक चल रही है और कल पॉलिसी रेट्स में बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है.

इसके अलावा सरकार के निर्णय के अनुसार सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम की ब्याज दर को बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया है. पहले यह दर 7.4 प्रतिशत होती थी. इसी तरह मंथली इनकम अकाउंट स्कीम की दर को 6.7 प्रतिशत किया गया है. पहले यह दर 6.6 प्रतिशत हुआ करती थी.

सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए दरों में बढ़ोतरी की है. अभी तक सितंबर तिमाही की दरें चल रही थीं. लेकिन सरकार को बॉन्ड यील्ड से बंपर कमाई हुई है जिसे देखते हुए संभावना जताई जा रही थी कि दिसंबर तिमाही में छोटी बचत योजनाओं की दरें बढ़ेंगी. गुरुवार को सरकार ने 2 साल की स्कीम पर ब्याज दर 5.7 प्रतिशत की है, जबकि 3 साल की स्कीम के लिए ब्याज 5.8 प्रतिशत हो गई है.

वहीं नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पहले की तरह 6.8 प्रतिशत ही है. इसी तरह पब्लिक प्रोविडेंट फंड की दर भी नहीं बदली गई है और यह 7.1 प्रतिशत है. सरकार ने किसान विकास पत्र में मामूली बदलाव किया है और इसकी दर को 6.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया गया है. हालांकि एक बड़ा फायदा ये हो रहा है कि 7 परसेंट वाले किसान विकास पत्र की मैच्योरिटी 123 महीने कर दी गई है, जबकि 6.9 प्रतिशत वाले केवीपी की अवधि 124 महीने होती थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में पान-मसाला, सिगरेट कारोबारियों पर स्टेट जीएसटी की दबिश, एक व्यापारी ने सरेंडर किए 31 लाख रुपए

जबलपुर में शराब कारोबारियों ने पार्टनर के 2.80 करोड़ रुपए हड़पे..!

जबलपुर में मारबल कारोबारी को धमकी: मुम्बई से भाई बोल रहा हूं, डेढ़ करोड़ रुपए दो, नहीं तो पूरे परिवार को मार देगें

Leave a Reply