केंद्र सरकार ने एक साल के लिए स्थगित किया कारों में 6 बैग अनिवार्य करने वाला नियम

केंद्र सरकार ने एक साल के लिए स्थगित किया कारों में 6 बैग अनिवार्य करने वाला नियम

प्रेषित समय :16:58:35 PM / Thu, Sep 29th, 2022

दिल्ली. केंद्र सरकार ने 1 अक्टूबर 2022 से लागू होने वाले 6 एयरबैग नियम को एक साल के लिए स्थगित कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विट कर कहा कि 6 एयरबैग नियम को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है. नये नियम के तहत भारत में बनने वाली कार में कम से कम 6 एयरबैग को अनिवार्य किया गया था, फिलहाल अब यह नियम 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा.

जानकारों के अनुसार भारत में कार में 6 एयरबैग अनिवार्य किए जाने से कार महंगी होने का खतरा बढ़ गया था. ऐसा माना जा रहा है कि सरकार द्वारा ये नियम लागू किए जाने के बाद एंट्री-लेवल सेगमेंट की कारें महंगी हो जाएंगी. केवल एंट्री-लेवल सेगमेंट की गाडय़िों की कीमतों में 17,000 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता.

इस नियम का बहुत बड़ा असर भारत की ऑटो इंडस्ट्री पर पड़ता. अगर 6 एयरबैग का नियम लागू किया जाता है, तो कार कंपनियों को अपने बिजनेस में काफी बदलाव करने होंगे. वैसे भी मौजूदा कार मॉडल्स को तुरंत 6 एयरबैग के साथ तैयार करना खासा मुश्किल है. 6 एयरबैग फिट करने के लिए कंपनियों को कार की डिजाइनिंग में काफी बदलाव करने होंगे.

बताया जा रहा है कि छोटी कार में भी 6 एयरबैग नियम लागू होने से कार की लागत में काफी इजाफा होता. कम बजट वाले ग्राहकों की पहुंच छोटी कार तक भी नहीं रहती. इसका सीधा असर कार मार्केट पर पड़ता. भारत में सबसे ज्यादा खरीदारी बजट कार की होती है. ऐसी में छोटी कार की डिमांड में कमी होने का बड़ा खतरा है. इसकी वजह से कार मार्केट का दायरा सिमट जाता.

भारतीय ऑटो इंडस्ट्री ना केवल घरेलू ग्राहकों से जुड़ी हुई है, बल्कि बड़े पैमाने पर लोगों के रोजगार भी इससे जुड़े हुए हैं. कार में 6 एयरबैग लागू होने का असर सीधे इन लोगों पर पड़ता. ऑटो इंडस्ट्री से ड्राइविंग, मेंटेनेंस, रिपेयरिंग, मैकेनिक, एक्सेसरीज जैसे सेक्टर के जरिए कई लोगों का रोजगार जुड़ा है. कार मार्केट पर आंच आने से ये लोग भी सीधे प्रभावित होंगे. वहीं अगर इस साल 6 एयरबैग नियम लागू किया जाता तो तकरीबन 1 करोड़ एयरबैग की जरूरत पड़ती. फिलहाल भारत में एयरबैग प्रोडक्शन की इतनी क्षमता नहीं है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आप नेताओं को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया सोशल मीडिया से एलजी के खिलाफ कंटेंट हटाने का आदेश

नई दिल्ली. मशहूर हस्तियों के पास अन्य सभी नागरिकों की तरह अधिकार हैं

दिल्ली-एनसीआर में अब सिंगल प्वॉइंट कराधान लागू, अब बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे यात्रा

Leave a Reply