अगले 3 दिनों में एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दक्षिण-पश्चिम मानसून का दिख रहा असर

अगले 3 दिनों में एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दक्षिण-पश्चिम मानसून का दिख रहा असर

प्रेषित समय :20:35:24 PM / Wed, Sep 28th, 2022

नई दिल्ली. सितंबर का महीना खत्म होने वाला है, लेकिन मानसूनी बादल अभी भी देश के कई हिस्सों में छाये हुए हैं और झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ क्षेत्रों से अगले दो से 3 दिनों में लौटने की संभावना है. इसके कारण मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है.

यहां हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग ने बताया कि 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर के बीच मानसून का असर रहेगा. उसके बाद मानसून के लौटने आसार हैं. आईएमडी ने कहा कि हालांकि, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र तेज होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है जो उत्तर-पश्चिम दिशा में मध्य प्रदेश तक जाएगा. इसकी वजह से भी बारिश हो सकती है. इस बीच 28 से 30 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में गरज एवं बिजली गिरने के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है. 28 और 29 सितंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी ऐसे ही हालात बने रहेंगे.

इसके अलावा उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भी 29 और 30 सितंबर को मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है.29 सितंबर, 1 और 2 अक्टूबर को ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 2 अक्टूबर को झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज एवं बिजली गिरने के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

दुर्गा पूजा के दौरान बरसेंगे बादल

कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में दुर्गा पूजा के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बंगाल में दुर्गा पूजा का मुख्य उत्सव महासप्तमी से शुरू होकर महादशमी तक 4 दिन चलता है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्सव के चारों दिन बारिश होने की संभावना है, जबकि 2 अक्टूबर और महासप्तमी के दिन कोलकाता और राज्य के अन्य दक्षिणी जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है. वहीं 5 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आप नेताओं को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया सोशल मीडिया से एलजी के खिलाफ कंटेंट हटाने का आदेश

नई दिल्ली. मशहूर हस्तियों के पास अन्य सभी नागरिकों की तरह अधिकार हैं

दिल्ली-एनसीआर में अब सिंगल प्वॉइंट कराधान लागू, अब बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे यात्रा

Leave a Reply