मैथ्स का जादूगर : तीसरी में पढ़ने वाला बच्चा पढ़ाता है 10वीं के छात्रों को, दूर तक हो रही चर्चा

मैथ्स का जादूगर : तीसरी में पढ़ने वाला बच्चा पढ़ाता है 10वीं के छात्रों को, दूर तक हो रही चर्चा

प्रेषित समय :19:29:43 PM / Wed, Sep 28th, 2022

पटना. बिहार के पटना जिले के मसौढ़ी अनुमंडल अंतर्गत चपौर गांव के तीसरी कक्षा में पढऩे वाले बॉबी ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया है. बॉबी को मैथमेटिक्स का फॉर्मूला ऐसा कंंठस्थ है कि लोग दांतों तले अपनी उंगली दबा लेने को मजबूर हो जाते हैं. बॉबी को गणित का जादूगर कहा जा रहा है. इसकी प्रतिभा की चमक अब इतनी फैल रही है कि बॉबी की मैथमेटिक्स के मैजिसियन की जिंदगी का फॉर्मूला ही बदल दिया है. दरअसल, बॉबी पढ़ता तो तीसरी क्लास में है, लेकिन दसवीं तक की फॉर्मूला आसानी से लिख देता है. इतना ही नहीं गणित का कठिन से कठिन प्रश्न भी सॉल्व कर देता है.

सबसे खास बात यह है कि अपनी प्रतिभा को वह स्वयं तक ही सीमित नहीं रखता है, बल्कि अपने से बड़े और ऊंची कक्षा के छात्रों को भी बताता है, पढ़ाता है और उनको फॉर्मूला याद करवाता है. बॉबी से पढ़ने वाले छात्र भी गर्व से यह कहते हैं कि ये हमारे शिक्षक हैं जो मैथ के फार्मूलों को चुटकियों में बता देते हैं.

बच्चे कहते हैं- हम इनसे सरलता से सीख लेते हैं. हमें यह नहीं लगता है कि यह बच्चा हमें पढ़ा रहा है, बल्कि हमें यह लगता है कि शिक्षा सबसे ऊंचा होता है और शिक्षा देने वाले गुरु कहलाते हैं, तो यह हमारे गुरु हैं और हमें पढ़ा रहे हैं.

बॉबी के पिता राजकुमार महतो पेशे से वित्त रहित शिक्षक हैं और अपना स्कूल बॉबी के नाम से चलाते हैं. यहां हॉस्टल की व्यवस्था रखे हुए हैं, जिसमें हर एक बच्चा इनसे और इनके बच्चे बॉबी से पढ़कर आगे बढ़ रहा है. बॉबी से मिलने वाला हर आम और खास लोग यह महसूस करते हैं कि मैथमेटिक्स तो बॉबी की उंगलियों में समाहित है और हर फॉर्मूला कॉपी में हर सवाल का हल निकाल देती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमित शाह का बिहार के सीएम पर हमला, बोले- धोखा देकर लालू की गोद में बैठ गए, जनता देगी जवाब

अभिमनोजः यूपी + बिहार = गई मोदी सरकार! दावे में कितना दम है?

बिहार कैबिनेट का निर्णय: हेल्थ के लिए 7990 पदों का सृजन, समस्तीपुर और छपरा में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज

Leave a Reply