राजस्थान के भावी मुख्यमंत्रियों में सीपी जोशी, बीडी कल्ला और महेंद्रजीत सिंह मालवीया के नाम चर्चा में!

राजस्थान के भावी मुख्यमंत्रियों में सीपी जोशी, बीडी कल्ला और महेंद्रजीत सिंह मालवीया के नाम चर्चा में!

प्रेषित समय :18:44:12 PM / Mon, Sep 26th, 2022

जयपुर. यह लगभग तय है कि अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राजस्थान में मुख्यमंत्री बदलेगा और ऐसी स्थिति में तीन नाम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं- सीपी जोशी, बीडी कल्ला और महेंद्रजीत सिंह मालवीया!

सीपी जोशी का नाम तो पहले दिन से चल रहा है, तो इसके बाद बीडी कल्ला का नाम उभर कर आया, लेकिन अब महेंद्रजीत सिंह मालवीया के नाम की चर्चा इसलिए है कि एक तो दक्षिण राजस्थान में कांग्रेस पहले की तरह मजबूत नहीं है और दूसरा महेंद्रजीत सिंह मालवीया प्रदेश में पकड़ रखनेवाले प्रमुख आदिवासी नेता हैं, जो अपने क्षेत्र से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं.
याद रहे, कभी दक्षिण राजस्थान कांग्रेस का गढ़ था और यहां के सियासी दम पर ही मोहनलाल सुखाड़िया, हरिदेव जोशी आदि नेता लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे.

दक्षिण राजस्थान के आदिवासी क्षेत्र में तो कांग्रेस को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, एक ओर जहां कभी सियासी शून्य पर बैठी बीजेपी यहां अब बड़ी राजनीतिक ताकत बन चुकी है, वहीं दूसरी ओर बीटीपी राजनीतिक परेशानी का सबब बन गई है.

ऐसे हालात में दक्षिण राजस्थान की करीब तीन दर्जन सीटों को साधने के लिए मजबूत आदिवासी नेता की जरूरत है और यही वजह है कि महेंद्रजीत सिंह मालवीया का नाम उभर रहा है.
देखना होगा कि कांग्रेस अपने दक्षिण राजस्थान के गढ़ को फिर से मजबूत करने के लिए क्या महेंद्रजीत सिंह मालवीया को अवसर देती है?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: सीएम गहलोत की परेशानी बढ़ी, कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस से किए जा सकते हैं बाहर

अशोक गहलोत के चक्रव्यूह में उलझा राजस्थान के सीएम का पद, आलाकमान भी स्तब्ध

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का बड़ा बयान: कहा- अब नई पीढ़ी को मिले मौका

मार्गदर्शन का केन्द्र हैं राजस्थान सेवा नियम, आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व करें: शर्मा

प्रदीप द्विवेदीः राजस्थान में भी पंजाब जैसी गलतियां होती रही, तो यहां कांग्रेस का हश्र भी पंजाब जैसा ही होगा?

Leave a Reply