अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 1 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 1 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :19:15:27 PM / Sun, Sep 25th, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा.

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (25 सितंबर से 01 अक्टूबर, 2022

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं.

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 1 के जातकों के स्वभाव में इस सप्ताह निडरता और साहस दिखाई देगा, विशेष रूप से बातचीत के दौरान आप निर्भय होकर अपने विचार सबके सामने रखेंगे. आप दूसरों का बढ़-चढ़कर समर्थन करेंगे. हालांकि, इस बात को लेकर आपको सतर्क रहना होगा कि किसी के साथ बातचीत करते हुए अहंकार को अपने से दूर रखें अन्यथा आपके शब्द करीबियों को ठेस पहुंचा सकते हैं.

प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो मूलांक 1 वालों के लिए ये सप्ताह थोड़ा मुश्किल रहेगा. इस दौरान आपको अपने साथी के साथ रिश्ते को लेकर सावधान रहना होगा क्योंकि समय अनुकूल नहीं है. आपके पार्टनर के साथ मतभेद होने की प्रबल आशंका है, यहाँ तक कि ये झगड़ा इतना बढ़ सकता है कि आप दोनों एक-दूसरे को भला-बुरा भी कह सकते हैं. इसलिए इस तरह की स्थिति से बचने के लिए शांत रहें और नियमित रूप से मेडिटेशन करें.

शिक्षा- शिक्षा की बात करें तो, यह सप्ताह उन छात्रों के लिए अच्छा रहेगा जो इंजीनियरिंग के कोर्स में दाखिला लेने या फिर डिफेंस में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन इस हफ्ते आपको एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई करने के लिए कड़ी मशक्क्त करनी पड़ सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप ध्यान करें या एकाग्रता बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करें.

पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन की बात करें तो ये सप्ताह अधिकारी वर्ग और सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए फलदायी रहेगा. नेता और राजनीति से जुड़े लोग इस हफ्ते अपनी ताकत का उपयोग सामाज कल्याण के कार्यों में करेंगे, जिससे समाज में उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और उनकी छवि एक अच्छे नेता के रूप में उभरेगी.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह के दौरान आप उत्साह और ऊर्जा से भरे रहेंगे. हालांकि, ऊर्जा के उच्च स्तर की वजह से आप कई निर्णय जल्दबाज़ी में लेंगे. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ऊर्जा को नियंत्रण में रखने के लिए मेडिटेशन करें, जिससे आपको मानसिक शांति प्राप्त होगी.

उपाय- प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दें और 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करें.

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातकों के लिए ये सप्ताह सामान्य से थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है. आशंका है कि आप मानसिक और भावनात्मक तौर से अशांत रहेंगे. ऐसे में अपनी भावनाओं और विचारों को दूसरे के सामने ज़ाहिर करना आपके लिए कठिन होगा क्योंकि दिमाग में चल रहे विचारों को लेकर आप खुद ही स्पष्ट नहीं होंगे. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने करीबियों और प्रियजनों से बेझिझक होकर बात करें, जिससे आपको सुकून मिलेगा और आप अपने भय से लड़ने में सक्षम होंगे.

प्रेम जीवन- इस सप्ताह आप ज़्यादा इमोशनल हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपने पार्टनर की सहायता लेने की सलाह दी जाती है. इसके लिए जीवनसाथी से बात करें, उनके सामने अपने विचार रखें ताकि आप दोनों का रिश्ता किसी भी तरह की गलतफहमी से बच सके.

शिक्षा- मूलांक 2 के छात्रों को इस समय मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि किसी बात या तीव्र इच्छा के कारण आपका ध्यान लक्ष्य से भटक सकता है.

पेशेवर जीवन- इस सप्ताह आपके निजी जीवन की समस्याओं का असर आपके पेशेवर जीवन पर पड़ेगा. इसलिए आपको सलाह दी जाती है सावधान रहें और इन समस्याओं के कारण अपना प्रोफेशनल जीवन प्रभावित न होने दें क्योंकि इससे ऑफिस में आपकी छवि ख़राब हो सकती है. लेकिन जो लोग होम्योपैथी, नर्सिंग, डायटीशियन और न्यूट्रिशन आदि क्षेत्रों से जुड़े है, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा और इस समय आप दूसरों की मदद करने में सक्षम होंगे.

स्वास्थ्य – सेहत के लिहाज़ से ये सप्ताह आपके लिए औसत रहेगा. इस दौरान आप तनाव के कारण कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह का तनाव लेने से बचें.

उपाय– प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं.

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह अध्यात्म से जुड़ी चीज़ों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहेंगे. ये हफ्ता आपके लिए सुकून और शांति लेकर आएगा, जिसके लिए आप लंबे अर्से से प्रयास कर रहे थे.

प्रेम जीवन- अगर आप शादीशुदा हैं तो आप जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं या फिर अपने घर में कोई धार्मिक अनुष्ठान जैसे सत्यनारायण की कथा, यज्ञ आदि करवा सकते हैं.

शिक्षा- जो छात्र रिसर्च, इतिहास और प्राचीन साहित्य में पीएचडी कर रहे हैं, उन छात्रों के लिए ये सप्ताह अच्छा साबित होगा और इस दौरान आपकी रूचि ज्योतिष शास्त्र, गूढ़ विज्ञान या मैथोलॉजिकल आदि क्षेत्रों में बढ़ सकती है.

पेशेवर जीवन- पेशेवर जीवन के लिहाज से मूलांक 3 के जो जातक फिलॉसफर, कंसलटेंट, मेंटर और टीचर आदि के रूप में कार्यरत हैं, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा साबित होगा चूंकि इस समय लोग आपसे जल्दी प्रभावित होंगे.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आप अपना ज्यादातर समय आध्यात्मिक और शारीरिक गतिविधियों जैसे ध्यान और योग आदि करने में बिताएंगे, जिसका सकारात्मक असर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर साफतौर पर दिखाई देगा.

उपाय- भगवान गणेश की पूजा करें और गणेश मंत्र का जाप करें.

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह मूलांक 4 के जातकों के दिमाग में भ्रमित करने वाले विचार छाये रहेंगे, जिसके चलते आपको लोगों के साथ बातचीत करने में भी परेशानी का अनुभव हो सकता है.

प्रेम जीवन- इस सप्ताह आप अपने में इतना खोये रहेंगे कि आपको अपने आसपास वालों की सुध-बुध नहीं होगी. ऐसे में आपका पार्टनर आपसे नाराज़ हो सकता है, जिसके चलते मतभेद होने की भी आशंका है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस सप्ताह अपने रिश्ते को सबसे ऊपर और सबसे पहले रखें.

शिक्षा- मूलांक 4 के छात्र इस सप्ताह पढ़ाई के बोझ तले दबे रहेंगे. आपका मन तमाम कोशिशों के बाद भी पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगेगा. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पढ़ाई के दबाव को अपने पर हावी न होने दें और जरूरत पड़ने पर अपने टीचर्स की मदद लें.

पेशेवर जीवन- मूलांक 4 के जिन जातकों का आयात-निर्यात का व्यापार है या जो लोग एमएनसी में काम करते हैं, उनके लिए 26 सितंबर से 01 अक्टूबर तक की अवधि फलदायी साबित होगी.

स्वास्थ्य- इस मूलांक के लोगों को इस सप्ताह किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना होगा. लेकिन आपको ज्यादा सोचने और निराश या उदास होने से बचना होगा अन्यथा ये आपकी मानसिक शांति को भंग कर सकता है.

उपाय- आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं.

मूलांक 5

मूलांक 5 वाले इस पूरे सप्ताह आध्यात्मिक विचारों से भरे रहेंगे इसलिए ये लोग दान-पुण्य आदि धार्मिक कार्य करते दिखाई देंगे. ये हफ्ता आपके लिए राहत और शांति लेकर आएगा जिसकी तलाश आपको लंबे अर्से से थी.

प्रेम जीवन- इस दौरान आपको अपने साथी की सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा वरना उन्हें लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. पार्टनर को शारीरिक और मानसिक गतिविधियां जैसे योग करने के लिए प्रेरित करें, यदि चाहें तो आप भी इसमें उनका साथ दे सकते हैं.

शिक्षा- जो छात्र पुलिस या सेना में भर्ती होने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये सप्ताह अच्छा साबित होगा. साथ ही जो लोग किसी भी तरह की परीक्षा के रिज़ल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं, उन्हें सफलता मिलने की प्रबल संभावना है.

पेशेवर जीवन- इस सप्ताह मूलांक 7 के जातकों को करियर में कई नए अवसर मिलेंगे. आपके अच्छे काम को लेकर ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारी और बॉस आपकी तारीफ कर सकते हैं, जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा. जो लोग नई नौकरी ढूंढ रहे हैं या नौकरी में बदलाव करना चाहते हैं, उनके लिए समय अनुकूल है क्योंकि इस समय आपके द्वारा किया गया थोड़ा सा प्रयास भी आपको नौकरी के अच्छे अवसर दिलाएगा.

स्वास्थ्य- ये समय सेहत के लिए अनुकूल रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य पर नज़र बनाए रखें.

उपाय- सौभाग्य के लिए कैट आई ब्रेसलेट पहनें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 24 सितंबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 24 सितंबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 24 सितंबर, 2022 तक का राशिफल

Leave a Reply