प्रदीप द्विवेदीः सचिन पायलट के लिए सीएम बनना मुश्किल, तो बने रहना और भी मुश्किल?

प्रदीप द्विवेदीः सचिन पायलट के लिए सीएम बनना मुश्किल, तो बने रहना और भी मुश्किल?

प्रेषित समय :16:34:24 PM / Sun, Sep 25th, 2022

पल-पल इंडिया. तमाम राजनीतिक योग्यताओं के बावजूद सियासी धैर्य के अभाव में राजस्थान के उपमुख्यमंत्री रहे सचिन पायलट के लिए मुख्यमंत्री का पद हासिल करना मुश्किल हो गया है, वजह?

1, यदि सचिन पायलट सियासी बगावत नहीं करते और उपमुख्यमंत्री बने रहते, तो वे इस वक्त निर्विवाद मुख्यमंत्री पद के दावेदार होते!

2, सचिन पायलट की सियासी बगावत के दौरान प्रताप सिंह खाचरियावास, गोविंद सिंह डोटासरा जैसे नेताओं का सियासी कद काफी बढ़ गया?

3, अशोक गहलोत के समर्थक चाहते हैं कि राजस्थान का सीएम, विधायकों के बहुमत के आधार पर बने?

4, विधायकों के बहुमत के आधार पर यदि सीएम बनता है, तो सचिन पायलट के लिए सीएम बनना बहुत मुश्किल है, लेकिन यदि कांग्रेस हाईकमान फैसला लेता है, तो सचिन पायलट मुख्यमंत्री बन सकते हैं?

मुख्यमंत्री बन जाने के बाद भी सचिन पायलट की राह आसान नहीं है, कारण?

1, अशोक गहलोत बेहद ताकतवर होकर केंद्र में जा रहे हैं, लिहाजा राजस्थान में उनके समर्थकों के हौसले बुलंद हैं!

2, उपमुख्यमंत्री रहते सत्ता-संगठन पर जो पकड़ सचिन पायलट की थी, वह अब नहीं है, यही नहीं, इस वक्त सारा सरकारी तंत्र सीएम गहलोत की पसंद से बना है, यदि सचिन पायलट इसमें बदलाव करते हैं, तो बगावत का खतरा है और यदि वैसा ही रहने देते हैं, तो सरकार पर उनकी पकड़ असरदार नहीं रहेगी?

3, राजस्थान के वरिष्ठ मंत्रियों और विधायकों पर सियासी नियंत्रण अब आसान नहीं है!
4, क्योंकि राजस्थान विधानसभा चुनाव में करीब एक वर्ष ही बाकी है, लिहाजा महत्वाकांक्षी नेताओं को अनुशासन में रखना बहुत मुश्किल है!

5, अगला विधानसभा चुनाव सचिन पायलट के लिए अग्निपरीक्षा होगा?

क्या हो सकता है?

यदि कांग्रेस हाईकमान राजस्थान में राजनीतिक नुकसान नहीं उठाना चाहता है और सियासी विवाद से भी बचना चाहता है, तो अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री रखते हुए, सचिन पायलट को कार्यवाहक मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री बनाना चाहिए?

इसके लिए सियासी धैर्य दिखाते हुए सचिन पायलट को ही पहल करनी चाहिए, क्योंकि अशोक गहलोत को सचिन पायलट के सहयोग की ज्यादा जरूरत नहीं है, लेकिन सचिन पायलट को बेहतर सियासी भविष्य के लिए अशोक गहलोत के समर्थन की जरूरत बनी रहेगी?

राहुल गांधी की यात्रा कामयाब रही, तो 2023 में पीएम और 2024 में पीएम फेस बदल सकता है?

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply