आज का दिन: रविवार 25 सितम्बर 2022, सभी पितरों को नमन् करने का विशेष दिन...सर्वपितृ अमावस्या

आज का दिन: रविवार 25 सितम्बर 2022, सभी पितरों को नमन् करने का विशेष दिन...सर्वपितृ अमावस्या

प्रेषित समय :20:07:56 PM / Sat, Sep 24th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
श्राद्ध का श्रद्धा के साथ गहरा संबंध है इसीलिए कहा जाता है कि... पितरों के सम्मान में श्रद्धा से करें श्राद्ध! 
भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा से पितरों के दिन प्रारंभ होते है जो अमावस्या तिथि तक रहते हैं.
पितरों का पितृ पक्ष के साथ विशेष संबंध माना गया है एवं धर्मग्रंथों के अनुसार अपराह्न व्यापिनी तिथि में ही श्राद्ध करना चाहिए.
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्राद्ध कर्म परलोक में सूक्ष्म शरीर धारी जीव की तृप्ति करता है और श्राद्ध कर्म से पितर तृप्त होकर शुभ आशीर्वाद प्रदान करते हैं. 
* भाद्रपद शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से पितरों का काल आरम्भ हो जाता है और यह सर्वपितृ अमावस्या तक रहता है.
* वैसे तो अमावस्या पितरों की तिथि है इसलिए अमावस्या पर श्राद्धकर्म किए जाते हैं.  
* सर्वपितृ अमावस्या, पितृ पक्ष का विशेष दिन है जब समस्त पितरों के निमित्त श्राद्ध किया जाता है.
* जो लोग पितृपक्ष के पन्द्रह दिनों तक श्राद्ध, तर्पण आदि नहीं कर पाते हैं और जिन पितरों के निधन की तिथि ज्ञात नहीं हो, किसी कारण से उनकी तिथि पर श्राद्ध नहीं किया गया हो, सर्वपितृ अमावस्या पर ऐसे पितरों का श्राद्ध होता है.
* कई लोग पूर्णिमा, चतुर्दशी आदि के दिन श्राद्ध नहीं करते हैं, वे सर्वपितृ अमावस्या पर श्राद्ध करते हैं.  
* यह पितृपक्ष विदाई की अंतिम तिथि है, इसलिए श्राद्ध विषयक कोई  शंका हो तो अपने क्षेत्र के धर्मगुरु से मार्गदर्शन प्राप्त कर श्राद्धकर्म करें. 
* पितृपक्ष पूर्ण होने पर पितृ देवों की विदाई श्रद्धापूर्वक करें... हे पितृ देवों! हमारे परिवार में दाताओं, वेदों और संतानों की वृद्धि हो, हमारी आप में श्रद्धा कभी भी कम न हो, दान देने के लिए हमारे पास पर्याप्त संपत्ति हो!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज विचारों को गतिशीलता से दुविधा का अहसास हो सकता है. कोई एक निर्णय पर नहीं आ सकेंगे. आज का दिन आपके लिए नौकरी और धंधे के क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण हो सकता है. नए काम शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी और कार्य आरंभ भी कर सकेंगे. लेखन कार्य के लिए अच्छा दिन है.

वृष राशि:- आज का दिन मध्यम फलदायी होगा. आज आपका दुविधापूर्ण व्यवहार आपको मुश्किल में डाल सकता है. स्नेहीजनों के साथ मतभेद की आशंका है. अनेक प्रकार की चिंता आपको परेशान कर सकती हैं. लेखक, कारीगर और कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा. आप अपनी मधुरवाणी से किसी को मना सकेंगे.

मिथुन राशि:- तन मन की ताजगी के साथ आज की शुरुआत होगी. दोस्तों और परिवार के साथ मनपसंद खाना खाने का अवसर मिल सकता है. अच्छे कपड़े पहनकर बाहर जाने का प्रसंग खड़ा होगा. आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं. मन में किसी भी प्रकार की नकारात्मक भावना को प्रवेश न करने दें.

कर्क राशि:- आज का दिन मिश्रित फलदायी होगा. आज ज्यादा खर्च का दिन है. परिवार का वातावरण ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा. मतभेद के प्रसंग खडे़ हो सकते हैं. मन में अनेक प्रकार की अनिश्चितता के कारण मानसिक बेचैनी हो सकती है. बोलने पर संयम रखें. किसी के साथ वाद-विवाद या झगडे़ से मामला खराब हो सकता है.

सिंह राशि:- आज का दिन आलस्य तथा थकान में बीत सकता है. क्रोध और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है. विचारों में आपका मन अटका हुआ रहेगा. मित्र वर्ग और विशेषकर स्त्री मित्रों की तरफ से आपको लाभ मिलेगा. व्यापार में लाभ होगा. महत्वपूर्ण निर्णय आज लेने से टालें. अच्छा भोजन प्राप्त होगा.

कन्या राशि:- व्यापारी वर्ग और नौकरीपेशा दोनों के लिए आज का दिन लाभदायी निकलेगा,। उच्च अधिकारियों की कृपा दृष्टि से प्रमोशन की संभावना दिखाई देगी. व्यापार में लाभ की संभावनाएं हैं. पिता की तरफ से लाभ मिलने का संकेत है. आज किए गए हर कार्य में सफलता मिलेगी. घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा. मायके से लाभ हो सकता है व अच्छे समाचार मिल सकते हैं.

तुला राशि:- आज नौकरी में उच्च वर्ग के अधिकारियों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है. व्यवसाय में परेशानी हो सकती है. संतान के भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है. दूर के प्रवास का आयोजन होगा. धार्मिक यात्रा का भी योग है. लेखन, साहित्य सर्जन कर सकेंगे. प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद टालें.

वृश्चिक राशि:- अनैतिक कार्यों से दूर रहें. नए संबंध बनाने से पहले सोचें. धन खर्च ज्यादा होने से आर्थिक परेशानी का अनुभव कर सकते हैं. आपका काम समय से पूरा नहीं होगा. खाने-पीने में ध्यान रखें. योग व ध्यान और आध्यात्मिकता द्वारा मन को शांति मिलेगी. घर का माहौल खराब न हो, इसका ध्यान रखें.

धनु राशि:- आज बौद्धिक तार्किक विचार विनिमय के लिए समय बहुत अच्छा है. समाज में सम्मान मिलेगा. मित्रों के साथ मुलाकात होगी. उनके साथ घूमना फिरना होगा. अच्छे भोजन और सुंदर परिधान से आपका मन खुश रहेगा. शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. विपरीत लिंग के व्यक्तियों का साथ अच्छा लगेगा.

मकर राशि:- आज आपको व्यापार धंधे में सफलता मिलेगी, परंतु कानून में न फंसें, उसका ध्यान रखें. व्यापार धंधे के लिए भावी योजना सफलतापूर्वक संपन्न होंगी. देश-विदेश में व्यवसाय करने वालों को फायदा होगा. घर में परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा. धन लाभ का योग है. कार्य में यश मिलेगा.

कुम्भ राशि:- आज आप बौद्धिक शक्ति से लेखनकार्य और सृजन कार्य अच्छी तरह से पूरे कर सकेंगे. आपके विचार किसी एक बात पर स्थिर नहीं रहेंगे और उसमें लगातार परिवर्तन होता रहेगा. स्त्री वर्ग अपनी वाणी पर काबू रखें. यात्रा प्रवास हो सके तो न करें. आकस्मिक खर्च की तैयारी रखनी पड़ सकती है.

मीन राशि:- आज मकान, वाहन, वगैरह के दस्तावेजों को अत्यंत संभालकर रखना होगा. परिवार का माहौल बिगड़े न, इसके लिए वाद-विवाद टालें. माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. धन की हानि हो सकती है. महिलाओं साथ व्यवहार में सावधानी रखें. ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा. प्रवास टालें. पानी से बचकर रहें. ज्यादा भावुकता से बचकर रहें.
  *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 
 - रविवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                           पहला- शुभ
दूसरा- चर                            दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                         तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                       पांचवां- काल
छठा- शुभ                            छठा- लाभ
सातवां- रोग                        सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                       आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग  
रविवार, 25 सितंबर 2022
सर्वपितृ  अमावस्या
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते9
मास आश्विन
दिन काल12:04:08
तिथि अमावस्या - 27:26:20 तक
नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी - 29:56:05 तक
करण चतुष्पाद - 15:24:08 तक, नाग - 27:26:20 तक
पक्ष कृष्ण
योग शुभ - 09:04:49 तक
सूर्योदय 06:10:39
सूर्यास्त 18:14:47
चन्द्र राशि सिंह - 11:22:53 तक
चन्द्रोदय चन्द्रोदय नहीं
चन्द्रास्त 18:11:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:38 ए एम से 12:26 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल उत्तर - 05:55 ए एम, सितम्बर 26 तक
चन्द्र वास पूर्व - 11:22 ए एम तक
दक्षिण - 11:22 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पितृपक्ष 10 सितंबर, शनिवार के दिन से शुरू होगा, जानें श्राद्ध की सही विधि!

पितृ पूजा या पितर कर्म क्यों करना चाहिए?

कुशोत्पाटिनी अमावस 27 को, पितृपक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर 2022 तक

हरियाली अमावस के दिन पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी

कुंडली में पितृ दोष का सबसे बड़ा कारण

Leave a Reply