पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष, देश के लिए खेले तीन ओलिंपिक

पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की बने हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष, देश के लिए खेले तीन ओलिंपिक

प्रेषित समय :19:39:23 PM / Fri, Sep 23rd, 2022

नई दिल्ली. भारत के पूर्व कप्तान दिलीप टिर्की को शुक्रवार को निर्विरोध हॉकी इंडिया का नया अध्यक्ष चुन लिया गया. हॉकी इंडिया के चुनाव एक अक्टूबर को होने थे, लेकिन नतीजे पहले ही घोषित कर दिए गए क्योंकि किसी पद के लिए कोई उम्मीदवार नहीं था, जिससे महासंघ के संविधान के तहत निवर्तमान उम्मीदवार ही निर्विरोध चुने गए.

उत्तर प्रदेश हॉकी संघ के प्रमुख राकेश कत्याल और हॉकी झारखंड के भोला नाथ सिंह के नाम वापिस लेने के बाद टिर्की को अध्यक्ष चुना गया. भोला नाथ महासचिव चुने गए. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने टिर्की और उनकी टीम के चुनाव को मंजूरी दे दी है.

एफआईएच ने एक पत्र में लिखा कि जब किसी पद के लिए उम्मीदवार पद की संख्या से कम या बराबर हों तो माना जाता है कि उन्हें निर्विरोध चुना गया है. इसमें कहा गया, इसलिए हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि हॉकी इंडिया का कार्यकारी बोर्ड चुन लिया गया है जिसकी जानकारी हॉकी इंडिया की वेबसाइट पर है और सभी पदों के लिये चुनाव निर्विरोध हुए.

हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष दिलीप टिर्की के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली मिसाल रहे हैं और उनका मानना है कि पूर्व खिलाडिय़ों को खेल प्रशासन में आना चाहिए क्योंकि एक खिलाड़ी के नजरिये से उन्हें हालात की बेहतर समझ होती है. भारत के लिए तीन ओलिंपिक (अटलांटा 1996, सिडनी 2000 और एथेंस 2004) समेत 412 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके टिर्की ने कहा, 'मेरा मानना है कि पूर्व खिलाडिय़ों को खेल प्रशासन में आना चाहिये क्योंकि उन्हें बेहतर पता होता है कि कहां फोकस करना है. जैसे क्रिकेट में दादा पहले बंगाल क्रिकेट संघ में थे और फिर बीसीसीआई अध्यक्ष बने और बढिय़ा काम कर रहे हैं.

अगले साल पुरूष हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर और राउरकेला में होने जा रहा है और उसकी तैयारियों पर भी टिर्की का ध्यान रहेगा. उन्होंने कहा, हॉकी इंडिया कई साल से अच्छा काम कर रहा है, जो टीम के प्रदर्शन में नजर आता है. पुरूष टीम शीर्ष तीन चार टीमों में है और महिला टीम ओलिंपिक सेमीफाइनल खेल रही है, जो बड़ी बात है. जो भी कमियां है हम उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कॉमनवेल्थ महिला हॉकी में भारत का ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा, पेनाल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया

महिला हॉकी वर्ल्ड कप : नवनीत के 2 गोल से भारत ने जापान को दी मात

भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम का कमाल, अमेरिका को 4-1 से दी मात

एशिया कप हॉकी: भारत ने जापान को 1-0 से हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

एशिया कप हॉकी: अंतिम चार में पहुंचा भारत, इंडोनेशिया पर टीम इंडिया की बड़ी जीत

Leave a Reply