एप्पल ने चीन को दिया झटका, जल्द हर चौथा आई फोन भारत में बनाएगी कंपनी

एप्पल ने चीन को दिया झटका, जल्द हर चौथा आई फोन भारत में बनाएगी कंपनी

प्रेषित समय :10:40:45 AM / Thu, Sep 22nd, 2022

Apple इंडिया 2025 तक भारत में चार में से एक iPhone बना सकता है, जेपी मॉर्गन के रिसर्चर ने बुधवार को ये जानकारी दी है। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि 2022 के अंत तक Apple iPhone 14 के प्रोडक्शन का लगभग 5% भारत में ट्रान्सफर कर देगा, बता दें कि जो चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है।

चीन में बढ़ती जियो-पोलिटिकल टेंशन और सख्त COVID-19 लॉकडाउन की वजह से एप्पल को ये फैसला लेना पड़ रहा है। रिपोर्ट की माने तो एप्पल के अन्य प्रोडक्ट्स मैक, आईपैड, ऐप्पल वॉच और एयरपॉड्स सहित सभी कई अन्य प्रोडक्ट्स में से लगभग 25% चीजें 2025 तक चीन के बाहर मैन्युफैक्चर होंगी। Apple ने भारत पर बड़ा दांव लगाया है क्योंकि उसने 2017 में विस्ट्रॉन के माध्यम से देश में आईफोन असेंबली शुरू की और बाद में फॉक्सकॉन के साथ।

महामारी की वजह से सप्लाई में कमी आई थी लेकिन अब Apple सहित ज्यादातर कंपनियां इस वर्ष सप्लाई चैन को ठीक कर रही हैं। वहीं ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने इस महीने की शुरुआत में जानकारी दी थी कि टाटा ग्रुप विस्ट्रॉन के साथ बातचीत कर रहा है ताकि देश में आईफोन को असेंबल करने के लिए एक जॉइंट वेंचर स्थापित किया जा सके।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply