अनुभवों को साझा करना बेहतर प्रबंधन में मददगार, प्रभावी सम्प्रेषण सफलता का आधार: शर्मा

अनुभवों को साझा करना बेहतर प्रबंधन में मददगार, प्रभावी सम्प्रेषण सफलता का आधार: शर्मा

प्रेषित समय :21:00:38 PM / Wed, Sep 21st, 2022

शाहपुरा- भीलवाडा. किसी को कार्य को करते समय कई तरह की परेशानियां आती हैं और समान कार्याे में जुटे ऐसे लोग यदि आपस में संवाद कर अपने कार्य, चुनौतियां और समाधान के उपायों के बारे में अनुभव साझा करें तो दूसरों के अनुभव बेहतर प्रबंधन में मददगार साबित हो सकते हैं, यह सार उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधानों के शाहपुरा डाइट में चल रहे लीडरशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान हुई खुले सत्र की चर्चा के दौरान सामने आया. बुधवार को प्रशिक्षण के दौरान मुख्य प्रशिक्षण प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने सम्प्रेषण व प्रबंधन कौशल पर, प्रशिक्षण सहयोगी अख्तर रिजवी ने प्रधानाचार्याे के दायित्व एवं चुनौतियों पर तथा प्रशिक्षण सहयोगी आशीष जिंदल ने अधिगम संगठन पर अपनी वार्ताएं प्रस्तुत की. मुख्य प्रशिक्षण प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने प्रभावी सम्प्रेषण के माध्यम से गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर बल दिया.

डाइट प्रतिनिधियों कैलाश जांगिड़, भगवानदास वैष्णव, कैलाश मण्डेला आदि ने रचनात्मक व क्रियात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से विद्यालय व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने समन्वयन का सुझाव दिया. प्रशिक्षण में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 55 संस्थाप्रधान भाग ले रहे हैं. इससे पूर्व बेहतर प्रबन्धन हेतु गठित सात ग्रुपों के प्रभारियों  के नेतृत्व में ग्रुप प्रतिनिधियों ने अपने निर्धारित कार्याे, विश्लेेषणात्मक व विषयवार बिन्दुओं पर चर्चा कर रिपोर्ट तैयार की. कार्यक्रम के दौरान हुई समूह चर्चा में अमृतलाल कलाल, गोकुल यादव, एचआर मीणा, कमलेश काहाल्या, चेतना पण्डया, संगीता मीणा, धनेश्वर शर्मा, यतेन्द्र शाह, ममता पाटीदार, मुकेश कुमार माली, भवानी सिंह राव, हेमंत सिंह, बदेसिंह डामोर,  दिनेश जैन, जसवंत लाल, मनोज सिंघवी आदि ने भाग लेकर विचार व्यक्त किये. इससे पूर्व कार्यक्रम के आरम्भ में कविता आजवानी व दल के सदस्यांे ने प्रार्थना, प्रेरक प्रसंग, प्रतिवेदन और कार्य प्रगति की प्रस्तुति के माध्यम से जानकारी दी.

प्रशिक्षण के अन्तर्गत ऑडियो-वीडियो के प्रदर्शन के माध्यम से विभिन्न बिन्दुओं को स्पष्ट करते हुए उपयोगी जानकारी दी गई एवं विभिन्न विद्यालयों के संचालन, प्रबन्धन व प्रशासन से जुड़े महत्वपूर्ण प्रकरणों की केस स्टडी चर्चा के माध्यम से व्यवस्थाओं   को बेहतर बनाने सुझाव दिये गये. वार्ताकारों ने विद्यालय प्रबन्धन के विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला एवं संभागियों की शंकाओं का समाधान भी किया. प्रशिक्षण व्यवस्थाएं रणवीर सिंह राणावत, सम्पतलाल कोली, त्रिलोकचन्द बलई, देवेन्द्र चावला, सुरेशचन्द्र घूसर आदि के द्वारा की जा रही हैं. 
शाहपुरा डाईट में संस्था प्रधानों का लीडरशिप कार्यक्रम, सकारात्मक सोच के साथ कार्य करें: शर्मा
https://palpalindia.com/2022/09/20/rajasthan-Shahpura-Leadership-Program-of-Organization-Heads-Positive-Thinking-Radheshyam-Sharma-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान ब्राह्मण महासभाः बालिका पढ़ाओ अभियान के तहत छात्रा को आर्थिक सहयोग!

राजस्थान के बांसवाड़ा में श्राद्ध कार्यक्रम में फूड प्वाइजनिंग से 125 बीमार, कई गंभीर

राजस्थान: राज्य के खिलाडिय़ों के लिए खुशखबरी, अब सरकारी नौकरियों में मिलेगा आरक्षण, यह है निर्णय

राजस्थान: कोटा के सीएमएचओ का HMS-WCREU ने किया स्वागत, सम्मान, जताई ये उम्मीद

राजस्थान के झालावाड़ में गाज गिरने से 4 की मौत, राज्य के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान के बाड़मेर में भीषण सड़क दुर्घटना में कार सवार चार लोगों की मौत

Leave a Reply