बिहार सरकार ने विमान ईंधन पर वैट को 29 से घटाकर 4 फीसदी किया, उड़ानें होंगी सस्ती

बिहार सरकार ने विमान ईंधन पर वैट को 29 से घटाकर 4 फीसदी किया, उड़ानें होंगी सस्ती

प्रेषित समय :16:05:23 PM / Tue, Sep 20th, 2022

नई दिल्ली. बिहार में जल्द ही विमानों के किराए में कमी आ सकती है. राज्य सरकार ने गया हवाई अड्डे पर एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) पर वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) को 29 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया है. यानी अब गया हवाई अड्डे पर एटीएफ की बिक्री पर केवल 4 फीसदी का वैट लगेगा. इससे विमान ईंधन की कीमत में गिरावट आएगी और साथ ही विमानों के किराए में भी कटौती देखने को मिल सकती है.

सरकार द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि एटीएफ पर वैट की दरों को घटाए जाने से न केवल विमानों की आवाजाही बढ़ेगी बल्कि ईंधन की खपत में भी इजाफा देखने को मिलेगा. बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है.

पिछले साल की थी वैट घटाने की मांग

साल 2021 में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 22 राज्यों, जिनमें बिहार भी शामिल था, से एटीएफ पर वैट घटाने की मांग की थी. इसके बाद कई राज्यों ने वैट को कम भी किया था. इसी साल 4 जनवरी को उत्तर प्रदेश सरकार ने एटीएफ पर वैट को 21 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया था. सिंधिया ने राज्यों से अनुरोध किया था कि वे इसे 20-30 फीसदी से घटाकर 1-4 फीसदी पर लेकर आएं. गौरतलब है कि वैट केवल बिहार में ही अधिक नहीं था, बल्कि गुजरात में 30 फीसदी, तमिलनाडु में बिहार की ही तरह 29 फीसदी, कर्नाटक में 28 फीसदी और इनके अलावा करीब 12 राज्यों में ये 20 फीसदी से अधिक था. हालांकि, उसके बाद कई राज्यों ने इसमें कटौती कर दी थी.

क्या कहा था केंद्रीय मंत्री ने?

सिंधिया ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा था कि विमान ईंधन पर लगने वाला राज्य का टैक्स उनके राजस्व का बहुत मामूली हिस्सा होता है. साथ ही उन्होंने इसकी भरपाई के लिए यह तर्क दिया था कि राज्य में वैट घटने से विमानों की आवाजाही बढ़ेगी जो इस कमी को पूरा कर देगी.

विमान ईंधन पर केंद्र और राज्य लगाते हैं टैक्स

बता दें कि एटीएफ पर केवल राज्य ही नहीं केंद्र सरकार भी एक्साइज ड्यूटी लगाती है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि पेट्रोल-डीजल की ही तरह एटीएफ भी जीएसटी के दायरे से बाहर है और पिछले काफी समय से इसे जीएसटी के तहत लाने की मांग की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के कैमूर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से आधा दर्जन महिलाएं झुलसी, हालत गंभीर

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ सीबीआई दिल्ली कोर्ट पहुंची, जमानत रद्द करने की मांग

बिहार: डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का सरकारी नौकरी को लेकर बड़ा ऐलान, डॉक्टरों को दी समझाइस

बिहार: नीतीश कुमार-चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर फिर से नजदीक आये, मुख्यमंत्री बोले- हमारे बीच कोई नाराजगी नहीं थी

अभिमनोजः नीतीश कुमार के लिए बिहार के अंदर और बाहर की चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं है?

Leave a Reply