अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 24 सितंबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 24 सितंबर, 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :21:45:24 PM / Mon, Sep 19th, 2022

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा.
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.
अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (18 सितंबर से 24 सितंबर, 2022)
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
आपके लिए यह सप्ताह पूरी तरह से अनुकूल रहने वाला है. आपकी मेहनत सफल होगी और आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी. दूसरे शब्दों में कहें तो आपकी मेहनत बर्बाद नहीं जाएगी. बस आपको केवल पैसों का लेनदेन बहुत ही समझदारी के साथ करने की सलाह दी जाती है. बेहतर होगा कि न ही उधार दें और न लें अन्यथा समस्या उत्पन्न हो सकती है.
प्रेम संबंध: आशंका है कि किसी तीसरे व्यक्ति की दखलंदाजी की वजह से आपका प्रेम जीवन प्रभावित होगा. ऐसे में आपको अत्यधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है. वहीं विवाहित जातक अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे और उनका भरपूर ख़्याल रखते दिखाई देंगे. यहां तक कि घर के कामकाज में भी हाथ बटाने को तैयार रहेंगे.
शिक्षा: छात्रों को अपने माता-पिता, विशेष रूप से अपनी माता जी का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे उन्हें अपनी पढ़ाई के प्रति ध्यान केंद्रित करने में काफ़ी मदद मिलेगी. लिहाजा, प्रदर्शन भी बेहतर होगा.
स्वास्थ्य: व्यक्तिगत जीवन में चल रहे उतार-चढ़ाव के कारण आप मानसिक तनाव का शिकार हो सकते हैं, जिसके कारण अन्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका है. हालांकि कोई भी बड़ी समस्या आपको परेशान नहीं करेगी. आपको सुझाव दिया जाता है कि नियमित रूप से मेडिटेशन करें.
उपाय: प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करें.
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह आप मानसिक रूप से भले-चंगे रहेंगे और आपका आत्मविश्वास बुलंद रहेगा. लेकिन आपको अपने शरीर का ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है. ऐसे में बेहतर होगा कि सड़क पर पैदल चलते समय या वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा चोट/मोच लग सकती है.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, वे अपने प्रिय के साथ आराम के पल बिताएंगे. संभव है कि इस सप्ताह आपका प्रिय थोड़ी ज़्यादा अटेंशन चाहेगा और आप उनकी भावनाओं की कद्र करते हुए, उनकी हर छोटी-बड़ी ख़्वाहिश का ख़्याल रखेंगे. वहीं विवाहित जातकों को इस हफ़्ते थोड़ी निराशा महसूस हो सकती है.
शिक्षा: इस सप्ताह छात्रों को पढ़ाई के संसाधन कम लग सकते हैं. हालांकि सप्ताह के अंत तक आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और आप मन लगाकर पढ़ाई करने में सक्षम होंगे.
पेशेवर जीवन: पेशेवर रूप से देखा जाए तो इस सप्ताह की शुरुआत औसत रहने के संकेत मिल रहे हैं.
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से इस सप्ताह आप सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार या किसी प्रकार के फ़्लू का शिकार हो सकते हैं. आपको सुझाव दिया जाता है कि अपनी सेहत को नजरअंदाज न करें और कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.
उपाय: जितना ज़्यादा हो सके, चांदी से बने आभूषण पहनें.
करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
आपके लिए यह सप्ताह थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित होने की आशंका है. पेशेवर जीवन में बाधाएं इस सप्ताह आपको परेशान कर सकती हैं. सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को अपनी योग्यता साबित करने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है क्योंकि अधिकारी या सरकार की तरह से सहयोग मिलने की संभावना कम है.
शिक्षा: इस हफ़्ते छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी पढ़ाई में काफ़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी और आप अपने विषयों में तभी सफल होंगे, जब आप ख़ूब मेहनत करेंगे.
पेशेवर जीवन: जो लोग फ़ूड इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं, उन्हें अपने करियर, पोजिशन आदि में वृद्धि देखने को मिलेगी. लेकिन आपका कंफर्ट ज़ोन छूट सकता है, जिसके कारण आपकी मानसिक स्थिति थोड़ी अस्त-व्यस्त हो सकती है. आपको सलाह दी जाती है कि सरकारी नियमों का पालन करें और कोई भी ऐसा काम न करें, जिसके लिए आप पर पेनल्टी लगाई जा सकती हो. जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, 
स्वास्थ्य: आपको इस सप्ताह एलर्जी और खाने से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सुझाव दिया जाता है कि ज़्यादा खट्टे और मिर्च-मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचें.
उपाय: गुरुवार/एकादशी के दिन व्रत रखें.
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
आशंका है कि इस सप्ताह आप ज़्यादातर तो असमंजस और भ्रम की स्थिति में रहेंगे. आपको छोटी-बड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान निकालने में काफ़ी परेशानी होगी. ऐसे में ज़ाहिर है कि आप अकेले रहना ज़्यादा पसंद करेंगे. आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य से काम लें और जो भी काम करें, थोड़ा सोच समझकर करें अन्यथा आपकी इस स्थिति का कोई फ़ायदा भी उठा सकता है.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, वे इस सप्ताह एक-दूसरे भावनात्मक स्तर पर अलग महसूस कर सकते हैं. ऐसे में आपको अपने प्रिय से बात करने या मिलने में थोड़ा असहज लग सकता है.
पेशेवर जीवन: पेशेवर रूप से देखा जाए तो आपके लिए यह सप्ताह अनुकूल सिद्ध होगा क्योंकि आप इस सप्ताह कुछ प्रभावी लोगों के संपर्क में आएंगे, जो आपकी प्रगति के लिए मददगार साबित होंगे. इस दौरान आपको अपने सहकर्मियों और वरिष्ठों का भी पूरा सहयोग मिलेगा, जिसके कारण आप अपने काम बहुत अच्छे तरीके से ख़त्म करने में सफल होंगे.
स्वास्थ्य: आशंका है कि मानसिक तनाव के कारण आप चिंता, बेचैनी और घबराहट के शिकार हो सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि करें. हालांकि सप्ताह के अंत तक आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलेगा.
उपाय: ग़रीब/निर्धन लोगों को सिक्के दान करें. 
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 की बात करें तो इस सप्ताह आपको अपने जीवन में नयापन और नई ऊर्जा देखने को मिलेगी. आप अपने रुचि के कार्यों की ओर ज़्यादा ध्यान देंगे और उन्हीं में आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, उनके रिश्ते में आत्मीयता और घनिष्ठता बढ़ेगी. साथ ही आप अपने प्रिय के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं. वहीं जो लोग वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनके रिश्ते में प्रेम की कमी आ सकती है क्योंकि आशंका है कि इस सप्ताह आप दोनों में कोई एक अपने काम में ज़्यादा व्यस्त रहेगा.
शिक्षा: संभव है कि मूलांक 5 के छात्र अपने असाइनमेंट पूरा करने के लिए रिसर्च करेंगे, जिसके कारण उन्हें व्यस्तता महसूस होगी.
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों को अपने अच्छे काम के लिए सीईओ या वरिष्ठ प्रबंधन द्वारा सम्मानित किया जा सकता है. 
स्वास्थ्य: आमतौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि मेडिटेशन और योग आदि ज़रूर करें क्योंकि मानसिक तनाव के कारण आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है.
उपाय: प्रतिदिन सूर्य देव को जल चढ़ाएं.
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
आपके लिए यह सप्ताह सामाजिक रूप से अनुकूल रहने वाला है. आपको अपने समाज में प्रसिद्धि और सम्मान प्राप्त होगा. आपकी आय में भी बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, उनके लिए यह सप्ताह काफ़ी अच्छा रहेगा.
शिक्षा: छात्रों के लिए यह सप्ताह बेहतरीन रहने वाला है. आप एकाग्रचित्त होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकेंगे. जिससे आपके प्रदर्शन में सुधार संभव होगा.
पेशेवर जीवन: जो लोग विशेष रूप से कृषि, दूरसंचार, मीडिया या एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री में कोई नया व्यवसाय शुरू कर चुके हैं,
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से देखें तो इस सप्ताह आप थकान का शिकार हो सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि थोड़ा आराम करें और अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम आदि को शामिल करें.
उपाय: प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें.
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
आपके लिए यह सप्ताह औसत रूप से फलदायी सिद्ध होगा. संभव है कि इस सप्ताह आपको अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए ज़्यादा मेहनत और अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी. साथ ही आपको धैर्य भी बनाए रखना होगा.
प्रेम संबंध: यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो हो सकता है कि आप उनकी ज़रूरतों को पूरा न कर पाएं या उनकी उम्मीदों पर खरा न उतर पाएं, जिसके कारण आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. करने के लिए नए-नए उपहार ख़रीदने और बाहर कहीं ले जाने के लिए काफ़ी धन ख़र्च कर सकते हैं. जो लोग कैज़ुअल रिलेशनशिप में हैं, वे अपने क्रश को डेट करना शुरू कर सकते हैं.
पेशेवर जीवन: पेशेवर रूप से देखा जाए तो इस सप्ताह नौकरीपेशा जातकों के कार्यस्थल का माहौल अनुकूल और सौहार्दपूर्ण रहेगा. जिससे कि आप अपने सभी काम समयसीमा के भीतर पूरा कर सकेंगे. 
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से देखा जाए तो इस हफ़्ते आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से अच्छा रहेगा. लेकिन आप किसी प्रकार की एलर्जी से ग्रस्त हो सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि धूल-धुएं में जाते समय सावधानी बरतें. मास्क ज़रूर लगाएं और खानपान के प्रति सावधान रहें.
उपाय: प्रत्येक शुक्रवार को मंदिर में रुई दान करें.
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
आपको इस सप्ताह सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम प्राप्त होंगे. जहां एक तरफ़ खुशियों की बहार होगी तो वहीं दूसरी ओर आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपके लिए समझदारी से काम लेना ही एकमात्र मंत्र होगा.
प्रेम संबंध: प्रेम संबंध की बात करें तो इस सप्ताह अधिक व्यस्तता के चलते या फिर रिश्ते में कुछ ग़लतफ़हमियों के चलते आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 
शिक्षा: छात्रों के लिए सप्ताह अनुकूल रहने वाला है.
पेशेवर जीवन: पेशेवर रूप से देखें तो इस सप्ताह आपको अपने वरिष्ठों, विशेष रूप से महिला वरिष्ठों द्वारा सम्मानित किया जा सकता है. साथ ही पदोन्नति और वेतन वृध्दि के भी योग बन रहे हैं. स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से, इस सप्ताह आप सिरदर्द, सर्दी और शरीर दर्द की शिकायत से ग्रस्त हो सकता हैं. आपको सलाह दी जाती है कि ख़ुद का ख़्याल रखें और नियमित रूप से योग, व्यायाम आदि अवश्य करें.
उपाय: शनिवार के दिन मंदिर जाकर शनि देव के दर्शन करें.
पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह अनुकूल परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको सावधानी बरतने, अपना ख़्याल रखने और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति आपके दैनिक जीवन के लिहाज से अधिक अनुकूल नहीं है.
प्रेम संबंध: जो लोग प्रेम संबंध में हैं, वे अपने प्रिय के साथ अच्छे पल बिताएंगे और हो सकता है कि किसी लॉन्ग ड्राइव पर जाने का भी प्लान कर लें. वहीं विवाहित जातक भी अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंधों का आनंद लेंगे और एक-दूसरे का पूरा सहयोग करते दिखाई देंगे.
शिक्षा: जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, 
पेशेवर जीवन: कार्यस्थल पर अत्यधिक कार्यभार होने के कारण नौकरीपेशा जातक समयसीमा के अंदर अपने कार्य पूरा नहीं कर सकेंगे. हालांकि सप्ताह के अंत तक आपको अपनी टीम के सदस्यों और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा, जिससे आपकी उत्पादकता बढ़ेगी. वहीं जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, उनके लिए आशंका है कि इस सप्ताह बिज़नेस पार्टनर के साथ आपकी झड़प हो सकती है, जिसका नकारात्मक असर आपके व्यवसाय पर पड़ेगा.
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से देखा जाए तो जो लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आपको सलाह दी जाती है कि जितना ज़्यादा हो सके, उतना पानी पिएं और ज़्यादा गरम खाना खाने से परहेज करें.
उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्मकुंडली के चतुर्थ भाव में स्थित शनिदेव का फल

कुंडली के दूसरे घर में ग्रहों के प्रभाव

दिल दौरा पड़ने के जन्मकुंडली अनुसार कुछ कारण

कुंडली में हंस महापुरुष योग बना देता है जातक को प्रसिद्ध और ज्ञानी

जन्म कुंडली में अष्टम शनि कष्ट ही नहीं देता

Leave a Reply