बिहार: गाज गिरने से 9 की मौत, अररिया में 4, सुपौल-जमुई में 2-2 और सहरसा में 1 की जान गई

बिहार: गाज गिरने से 9 की मौत, अररिया में 4, सुपौल-जमुई में 2-2 और सहरसा में 1 की जान गई

प्रेषित समय :18:56:46 PM / Mon, Sep 19th, 2022

पटना. बिहार में सोमवार को ठनका (आकाशीय बिजली) गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में अररिया से 4, सुपौल और जमुई से 2-2 और सहरसा से 1 शामिल हैं. सोमवार को बिहार के विभिन्न जिलों 11 बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक जमकर बारिश हुई. मौसम विभाग ने पहले ही इसकी चेतावनी जारी की थी.

अररिया में आसमानी बिजली से विषहरिया गांव के मो. तबरेज (60), मोजेबुल (25) और अताबुल की 15 साल की पोती की मौत हो गई. सभी लोग जेबीसी नहर किनारे खेत में निकोनी कर रहे थे और बकरी चरा रहे थे. इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी और तीन की मौत घटनास्थल पर ही हो गई और लुकमान के पुत्र सलमान सहित दो घायल हो गए. घटना के बाद परिजनों ने इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दे दी है. वहीं रानीगंज थाना क्षेत्र के कुपाड़ी पंचायत के वार्ड संख्या आठ के डरडिया गांव में ठनका गिरने से 70 साल की एक महिला की मौत हो गई.

सुपौल में दो की मौत

इधर, सुपौल जिले के दो अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. घटना सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज थाने इलाके की है. त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के कुमयाही वार्ड 11 में खेत में घास काटने दौरान अचानक बारिश के बीच वज्रपात की चपेट में आने से कुमयाही निवासी गिलर साह की 40 वर्षीय पत्नी राधा देवी और प्रतापपुर वार्ड 3 निवासी मोहम्मद मुस्ताक का 15 वर्षीय बेटा मोहम्मद मेराज की मौत हो गई.

मोबाइल के टॉर्च की रोशनी में जांच

इससे पहले दोनों को गंभीर रूप से जख़्मी समझ कर परिजनों और स्थानीय लोगों ने त्रिवेणीगंज अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचाया. जहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने दोनों को मृत घोषित कर दिया है. अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक डॉ. राजीव रंजन ने बताया कि दोनों की मौत वज्रपात से हुई है. वहीं, वज्रपात की चपेट में आए लोगों के परिजन जब अनुमंडलीय अस्पताल त्रिवेणीगंज लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों एवं उनकी टीम द्वारा मोबाइल के टॉर्च की रोशनी में जांच की गई. इस पर डॉक्टरों का कहना है कि जनरेटर के लिए वरीय अधिकारी को बोला गया है, लेकिन अभी तक जनरेटर नहीं मिला है.

वहीं, जमुई के खैरा और गिद्धौर प्रखंड में ठनका गिरने से एक किसान और एक युवक की मौत हो गई. मृतकों में खैरा प्रखंड के दाबिल गांव निवासी 50 वर्षीय किसान केशो यादव और गिद्धौर प्रखंड के अलखपुरा गांव निवासी सुरेंद्र यादव के 16 वर्षीय पुत्र सिंटू कुमार शामिल है. केशो यादव अपने खेत में काम करने जा रहा था. तभी अचानक बारिश के साथ वज्रपात हुई. ठनका की चपेट में आने से केशो यादव की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि सिंटू अपने घर के बाहर शौच करने जा रहा था. तभी वज्रपात की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई. वहीं सहरसा के सदर थाना क्षेत्र के नरियार गांव वार्ड नं चार में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिला सहित एक 18 वर्षीय युवती झुलस गईं. जिसमें 18 वर्षीय युवती की घटना स्थल पर ही मौत हो गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ सीबीआई दिल्ली कोर्ट पहुंची, जमानत रद्द करने की मांग

बिहार: नीतीश कुमार-चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर फिर से नजदीक आये, मुख्यमंत्री बोले- हमारे बीच कोई नाराजगी नहीं थी

अभिमनोजः नीतीश कुमार के लिए बिहार के अंदर और बाहर की चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं है?

बिहार के जूनियर डॉक्टर्स को नीतीश सरकार का बड़ा तोहफा, स्टाइपेंड में की वृद्धि

एसएफआईओ ने चीनी शेल कंपनियों के सरगना को बिहार से किया गिरफ्तार

Leave a Reply