आज का दिन: मंगलवार, 20 सितम्बर 2022, जादू नहीं है ज्योतिष शास्त्र!

आज का दिन: मंगलवार, 20 सितम्बर 2022, जादू नहीं है ज्योतिष शास्त्र!

प्रेषित समय :21:38:48 PM / Mon, Sep 19th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
गुजराती में एक कहावत है जिसका भावार्थ है... जब तक मूर्ख लोग धरती पर मौजूद हैं तब तक ठग भूखे नहीं मर सकते हैं! ज्यादातर लोग ज्योतिषी और धर्मगुरु के पास चमत्कार की उम्मीद से जाते हैं. जो सच्चे ज्योतिषी-धर्मगुरु होते हैं वे तो सही राह दिखा देते हैं पर अक्सर ऐसे लोग ठगे जाते हैं! साफ बात तो यह है कि ज्योतिष कोई जादू नहीं है. यह तो इंसान के जीवन की कहानी पढ़ने की एक भाषा है, एक तरीका है. उपरवाले ने जिसे यह भाषा पढ़ने की क्षमता दी है, हस्तरेखाएं पढ़ कर, जन्म कुंडली पढ़ कर, वह किसी व्यक्ति के जीवन में घटित होनेवाली घटनाओं की जानकारी तो दे सकता है लेकिन कहानी को बदल नहीं सकता है. इसलिए ज्योतिषीय उपाय से, पूजा-प्रयोग से चमत्कार की उम्मीद करनेवाले अक्सर ठगे जाते हैं!
ज्योतिषीय उपाय से, पूजा-प्रयोग से और सद्कर्मों से भाग्य को संवारा जा सकता है, बदला नहीं जा सकता है.
ज्योतिष की उपयोगिता यही है कि जीवन की दिशा का ज्ञान होता है और इसके सापेक्ष सदिश कर्मों से श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं. यदि किसी को यह जानकारी मिल जाए कि वह दवाई से संबंधित कार्य में सफल होगा तो वह उच्च पढ़ाई करके कामयाब डॉक्टर बन सकता है, कोई डिग्री हासिल करके मेडिकल स्टोर खोल सकता है, अस्पताल में नौकरी कर सकता है और यदि अज्ञानता के अंधेरे में पड़ा रहे तो सड़क के किनारे बैठ कर जड़ी-बूटियां बेचेगा!
इसलिए ज्योतिषी और धर्मगुरु से सही जानकारी प्राप्त कर सद्कर्म करें, कामयाबी आपके कदमों में होगी. केवल ज्योतिषीय उपाय से चमत्कार की उम्मीद रखनेवाले लोग जीवनभर चक्कर ही काटते रहते हैं!
- आज का राशिफल -  
मेष राशि:- भाग्य आज आपका साथ देने को बेताब है, कर्म करते जाएं और सब कुछ भाग्य पर छोड़ दें. कार्यों में सफलता मिलेगी और मान-सम्मान में वृद्धि का योग बन रहा है. नए संबंध स्थापित करने या कार्य के संबंध में महत्त्वपूर्ण निर्णय हो सके तो टालें.

वृष राशि:- आज यात्रा करने से परहेज करें. किसी से अनावश्यक वाद-विवाद में न पड़े. कहीं खुशी और कहीं गम की स्थिति के कारण पूरे दिन असमंजस रहेगी. विद्यार्थियों के लिए दिन उत्तम रहेगा. धार्मिक कार्यों या यात्रा के पीछे धन खर्च हो सकता है.

मिथुन राशि:- आज उन्नतिदायक दिन है. जीवनसाथी अथवा किसी प्रिय व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होगा. मन प्रसन्न रहेगा. रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. स्वास्थ्य की चिंता परेशान कर सकती है. ऑफिस में अधिकारियों के साथ आपका वाद-विवाद न हो, ध्यान रखें.

कर्क राशि:- आज रुका हुआ धन प्राप्त होगा. अचानक कोई शुभ समाचार मिलेगा. शत्रु एवं विरोधी आपसे दूर भागेंगे. घर का माहौल सही रहे, इसका ध्यान रखें. पुरानी समस्याओं का अंत होगा. नौकरी में अधिकारियों से सहयोग एवं कार्य करने के लिए उत्साह बना रहेगा.

सिंह राशि:- सुबुद्धि के बल पर कार्य बनेंगे और कुबुद्धि के कारण कार्य बिगड़ भी सकते हैं, सोच-विचारकर बुद्धि बल का प्रयोग करें. परिजनों के साथ मनमुटाव होने की आशंका है. कोर्ट- कचहरी के मामले में सावधानी रखें. अधिक खर्च होने से पैसे की तंगी रहेगी.

कन्या राशि:- आज वाणी पर नियंत्रण रखेंगे तो दिन सुख-शांति से बीतेगा, अन्यथा आपको हानि हो सकती है. अजनबी लोगों पर भरोसा न करें वर्ना लेने के देने पड़ सकते हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ नोकझोंक के कारण मन दुःखी हो सकता है. नकारात्मक विचारों से दूर रहें.

तुला राशि:- आज पराक्रम में वृद्धि का दिन है. कई रुके हुए कार्य गति पकड़ेंगे. आपको यात्रा से लाभ होगा. भाइयों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. तीर्थ दर्शन से मन प्रसन्न होगा. अचानक कोई शुभ समाचार या रुका हुआ धन प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि:- आज का दिन मिश्रित फलदायी होगा. शेयर आदि जोखिमपूर्ण कार्य में सोच-समझकर ही पहल करें. वाणी के प्रदर्शन से धर्नाजन अथवा रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे. आपके कार्य की प्रशंसा हो सकती है. वाद-विवाद टालें. कोई शुभ समाचार या रुका हुआ धन प्राप्त होगा.

धनु राशि:- आज शत्रुओं पर आपकी विजय सुनिश्चित है. कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपको सफलता मिलेगी. आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं. वाहनसुख प्राप्त होगा. विद्यार्थियों के लिए दिन अनुकूल रहेगा. वैवाहिक जीवन में उत्तम सुख प्राप्त कर सकेंगे.

मकर राशि:- सुबह से ही खर्च के योग बन रहे हैं, सोच-समझकर ही धन-निवेश करें. व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें. संभव हो सके तो यात्रा से परहेज करें. आपका शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. संतान से संबंधित कुछ परेशानी हो सकती है.

कुम्भ राशि:- आज जो भी कार्य करेंगे, उसमें पूर्ण लाभ की संभावना है. मन प्रसन्न रहेगा, धन निवेश में लाभ के प्रबल योग हैं. शुभ समाचार मिलेगा. आत्मविश्वास एवं पराक्रम में वृद्धि के कारण सफलता प्राप्त होगी. मेहनत के अनुपात में लाभ प्राप्त होगा.

मीन राशि:- कार्य व्यापार में आज उन्नति का दिन है. आज किया हुआ कार्य अथवा लिया गया निर्णय आपको सफलता दिलाएगा. धन से संबंधित लाभ की संभावना रहेगी. ऑफिस में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. कोई मददगार मिल सकता है.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
- मंगलवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                  रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- रोग                             पहला- काल
दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ
तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग
चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ
पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत
छठा- काल                             छठा- चर
सातवां- शुभ                          सातवां- रोग
आठवां- रोग                           आठवां- काल
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग
मंगलवार, 20 सितंबर 2022
दशमी श्राद्ध
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते4
मास आश्विन
दिन काल12:12:38
तिथि दशमी - 21:28:38 तक
नक्षत्र पुनर्वसु - 21:07:14 तक
करण वणिज - 08:17:42 तक, विष्टि - 21:28:38 तक
पक्ष कृष्ण
योग वरियान - 08:23:31 तक
सूर्योदय 06:08:08
सूर्यास्त18:20:47
चन्द्र राशि मिथुन - 14:24:15 तक
चन्द्रोदय 25:34:59
चन्द्रास्त 15:15:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:39 ए एम से 12:28 पी एम
अग्निवास आकाश - 09:26 पी एम तक , पाताल
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास पश्चिम - 02:24 पी एम तक
उत्तर - 02:24 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष के अनुसार वाहन का शुभ रंग

श्रीगणेश पूजा के नियम और सावधानियां

पितृ पूजा या पितर कर्म क्यों करना चाहिए?

तुरंत सफलता के लिए माँ विन्ध्येश्वरी साधना की पूजा करना चाहिए

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, विभिन्न शहरों में पूजा का समय....

Leave a Reply